मीडिया Now - अमीर भारत से क्यों भाग रहे हैं?

अमीर भारत से क्यों भाग रहे हैं?

medianow 01-05-2021 21:01:53


विनोद चंद / रिपोर्ट आ रही है कि कई अमीर परिवार दूसरे देशों में होने के समय के लिए स्थानांतरित हो गए हैं । शाहरुख खान दुबई गए हैं, पूनावाला लंदन में हैं और अफवाहें कहती हैं कि मुकेश अंबानी भी लंदन गए हैं 'पूरे' परिवार के साथ उसके कई कारण हैं । 

एक ये है कि भारत में रहे तो पलटील घरों में भी संक्रमित होने का खतरा भागा। कारण यह है कि वे अपने घरों को चलाने के लिए सपोर्ट स्टाफ पर निर्भर करते हैं और सपोर्ट स्टाफ संक्रमण ला सकता है ।

दूसरा इनको पता है मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर ध्वस्त हो गया है और क्या इन्हें संक्रमण हो जाना चाहिए तो अच्छे अस्पताल में बेड भी नहीं मिलेगा। और अगर बिस्तर मिल भी गया तो इलाज का स्तर तीसरी दुनिया के देश की तरह ही रहेगा।

तीसरा है कि उनके पास लंदन में पहले से ही मकान हैं। 

चौथा यह है कि उनके पास छिड़कने के लिए पैसा है और लंदन उनमें से अधिकांश के लिए एक दूसरे घर की तरह है ।

पांचवा है अगर वे किसी यूरोपीय देश में संक्रमित हो जाते हैं, तो उन्हें अच्छा इलाज मिलेगा, कुछ ऐसा जो उनके पैसे से खरीदा जा सकता है और जो विश्वस्तरीय होगा । उनके जीवित रहने की संभावना बेहतर होगी ।

छठा यह है कि वे भारत सरकार और स्थिति को प्रबंधित करने की क्षमता पर भरोसा नहीं करते हैं ।

तो उनकी चिंता मत करो, उनसे नाराज भी मत हो । यही वह विशेषाधिकार है जो अमीर होने से मिलता है । इनकी जगह आप भी शायद यही करेंगे । बस उन्हें भूल जाओ, खुद महामारी से बचने पर ध्यान दो । संक्रमित न होने पर ध्यान दें । मास्क पहनें, हाथ धोएं, घर के अंदर रहें, जितना संभव हो सके, ज्ञात अज्ञात लोगों से संपर्क करने से बचें और प्रार्थना करें कि आप संक्रमित न हों । क्योंकि अगर आप करते हैं, तो वायरस आपको मार नहीं सकता लेकिन हमारी सरकारों की सामूहिक विफलता आपको मार सकती है ।

ध्यान रखें ।
- लेखक एक नामी समीक्षक हैं

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :