मीडिया Now - कोरोना संक्रमित मृतक पंकज को परिवार ने नहीं लगाया हाथ, मुस्लिम समाज के लोगों ने किया अंतिम संस्कार

कोरोना संक्रमित मृतक पंकज को परिवार ने नहीं लगाया हाथ, मुस्लिम समाज के लोगों ने किया अंतिम संस्कार

medianow 03-05-2021 13:58:08


हल्द्वानी। उत्तराखंड के नैनीताल जिले के हल्द्वानी शहर की ही बात करें तो यहां हिंदू और मुस्लिमों की मिलीजुली आबादी है। यहां रविवार दोपहर हिंदू-मुस्लिम एकता की मिशाल देखने को मिली। बहेड़ी निवासी एक व्यक्ति की कोरोना से मौत हो गई। इस पर बनभूलपुरा के लाइन नंबर आठ निवासी मुस्लिम समाज के पांच लोग मदद को आगे आए। मुस्लिम समाज के एक युवक द्वारा चिता को मुखाग्नि दी गई। वहीं, मृतक के छोटे भाई ने भी लिखित में दिया था कि शव इन्हीं लोगों के सुपुर्द किया जाए।

 बहेड़ी बरेली के मंगलपुर निवासी 40 वर्षीय पंकज गंगवार दस दिन पहले कोरोना की चपेट में आ गए थे। जिसके बाद उन्हें उपचार के लिए हल्द्वानी लाया गया। शहर में पहचान नहीं होने पर स्वजनों द्वारा लाइन नंबर आठ निवासी रइसुल हुसैन को फोन कर मदद करने को कहा। रइसुल ने एसटीएच प्रशासन से वार्ता कर पंकज को कोविड वार्ड में भर्ती करा दिया। जहां उसने दम तोड़ दिया। इसके बाद मृतक के छोटे भाई गजेंद्र ने अंत्येष्टि में सहयोग करने के लिए दोबारा सहयोग मांगा।

उसी दिन दोपहर में रइसुल की मौसी की बेटी का इंतकाल होने के कारण शाम तक का वक्त कब्रिस्तान में लग गया। अंधेरे होने की वजह से अगले दिन अंत्येष्टि का निर्णय लिया गया। इस वजह से गजेंद्र घर चला गया। वहां परिवार के अन्य सदस्य की तबीयत खराब होने पर उसने रइसुल को फोन कर कहा कि मौजूदा स्थिति में वो लोग आने में असमर्थ है। इसलिए अंतिम संस्कार भी वे ही करा दें। इस संबंध में मृतक के छोटे भाई गजेंद्र ने मेडिकल चौकी को लिखित में दिया कि पूर्व परिचय नहीं होने के बावजूद रइसुल हसन ने उपचार के दौरान काफी मदद की गई। इसलिए मैं चाहता हूं कि अंत्येष्टि के लिए भी शव इनके सुपुर्द कर दिया जाए।

इस पर रइसुल ने साथियों संग बात की और लाइन नंबर आठ निवासी मोहम्मद शादाब, मो. मौसीन, इकरार हुसैन व मो. उस्मान भी रविवार दोपहर मदद को आगे आए।इसके बाद राजपुरा मुक्ति धाम घाट पर पंकज नाम के व्यक्ति का अंतिम संस्कार किया गया।पी पी इ किट पहनकर इकरार हुसैन ने चिता को मुखाग्नि दी।इस तरह हिंदू मुस्लिम एकता की मिसाल कायम की।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :