मीडिया Now - कपिलवस्तु में बुद्ध की 180 फीट ऊंची प्रतिमा के हो  निर्माण पर जोर- बृजलाल

कपिलवस्तु में बुद्ध की 180 फीट ऊंची प्रतिमा के हो  निर्माण पर जोर- बृजलाल

Administrator 25-03-2021 10:51:30


लखनऊ।  राज्य सभा सांसद बृजलाल ने राज्यसभा में पर्यटन विभाग के बजट सत्र में एक बार पुनः बुद्ध भूमि कपिलवस्तु को विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की जरूरत बताते हुए केंद्रीय पर्यटन मंत्री समेत पूरे सदन का ध्यान आकर्षित किया।

सदन को कपिलवस्तु का ऐतिहासिक महत्व बताते हुए बृजलाल ने कहा कि यदि कपिलवस्तु में पर्याप्त विकास हो जाए, सुविधाएं मिलने लगें तो यहां दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित किया जा सकता है जिससे देश की छवि,पूंजी निवेश और राजस्व में बढ़ोतरी होगी। 

राज्य सभा के नवनिर्वाचित सदस्य बृजलाल के उद्बोधन पर सदन में अन्य माननीय सदस्यों ने डेस्क थपथपाकर उनका समर्थन किया।केंद्रीय पर्यटन मंत्री ने भी बृजलाल  के उद्बोधन की तारीफ की।

बृजलाल ने कपिलवस्तु तक रेलवे लाइन जोड़ने, हवाई कनेक्टिविटी, कपिलवस्तु में थीम पार्क के द्वारा सुंदरी करण एवं पूर्व में घोषित महात्मा बुद्ध की180 फीट की मूर्ति के निर्माण की जरूरत बताई।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह के कार्यकाल में कपिलवस्तु में महात्मा बुद्ध की180फीट ऊंची मूर्ति के निर्माण की घोषणा हुई थी। लेकिन किन्हीं कारणों से यह निर्माण कार्य अधर में लटक गया।

बृजलाल  के राज्य सभा सदस्य बनने के बाद जनपद सिद्धार्थ नगर के विकास की उम्मीद जगी है। उनके रुचि और संकल्प को देखते हुए कपिलवस्तु में विश्व स्तरीय विकास कार्यों की संभावना प्रबल हुई है। 

इसी के साथ जनपद सिद्धार्थ नगर को अपना नोडल जिला बनाने के लिए भी बृजलाल ने राज्य सभा सचिवालय और जिलाधिकारी सिद्धार्थ नगर को  चिट्ठी लिखा है। बृजलाल ने सिद्धार्थ नगर जिले को अपनी सांसद निधि देकर विकास कार्य कराने की घोषणा पहले ही की है।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :