मीडिया Now - WHO का बड़ा फैसला, चीनी कंपनी सिनोफ़ार्म की वैक्सीन दी आपातकालीन प्रयोग के लिए मंज़ूरी

WHO का बड़ा फैसला, चीनी कंपनी सिनोफ़ार्म की वैक्सीन दी आपातकालीन प्रयोग के लिए मंज़ूरी

medianow 08-05-2021 10:30:45


नई दिल्ली। दुनियाभर में ज्यादातर देश कोरोना संक्रमण से जूझ रहे हैं. एक ओर जहां कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कई देश वैक्सीनेशन कार्यक्रम पर जोर दे रहे हैं, वहीं इसका संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है. इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सभी देशों में आपातकालीन उपयोग के लिए साइनोफर्म COVID19 वैक्सीन को सूचीबद्ध कर दिया है. जो संभावित COVAX रोल-आउट के लिए एक शर्त है. 

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम ग्रेबेसियस ने कहा कि 'डब्ल्यूएचओ ने बीजिंग के COVID-19 वैक्सीन पर हस्ताक्षर करने के लिए आपातकालीन उपयोग सूची जारी कर दी है, जिससे यह सुरक्षा क्षमता और गुणवत्ता के लिए WHO सत्यापन प्राप्त करने वाला छठा टीका बन गया.

डब्ल्यूएचओ के तकनीकी सलाहकार समूह ने एक चीनी साइनोफर्म COVID19 वैक्सीन को संयुक्त राष्ट्र समर्थित COVAX कार्यक्रम में शामिल किया है .विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चीन के साइनोफर्म द्वारा निर्मित एक COVID-19 वैक्सीन के लिए शुक्रवार को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण दिया, जिसके द्वारा संभावित रूप से संयुक्त राष्ट्र समर्थित कार्यक्रम के माध्यम से लाखों देशों तक पहुंचाने के लिए मार्ग प्रशस्त होगा. 

WHO के तकनीकी सलाहकार समूह द्वारा चीन की साइनोफर्म Covid19 वैक्सीन को UN-समर्थित COVAX कार्यक्रम में शामिल किया जा सकता है और UN की बच्चों की एजेंसी UNICEF और WHO अमेरिका क्षेत्रीय कार्यालय के माध्यम से वितरित किया जाएगा.

फिलहाल प्रभावकारिता की संख्या के अलावा, चीनी निर्माता ने अपने दो टीकों के बारे में बहुत कम सार्वजनिक आंकड़े जारी किए हैं, जिनमें से एक अपने बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स द्वारा और दूसरा वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स द्वारा विकसित किया गया है.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :