मीडिया Now - स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोरोना संकट पर की ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक, टीकाकरण और टेस्टिंग पर कही ये बड़ी बात

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोरोना संकट पर की ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक, टीकाकरण और टेस्टिंग पर कही ये बड़ी बात

medianow 08-05-2021 19:39:35


नई दिल्ली। भारत में कोरोना के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं. इस बीच केंद्र सरकार द्वारा कोरोना पर बने ग्रुप ऑफ मिनिस्टर की बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने की. हर्षवर्धन ने बताया कि देश कोरोना संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या बढ़ रही है, वहीं पिछले 7 दिनों 180 जिलों में एक भी केस नहीं रिपोर्ट हुए हैं. साथ ही देश प्रति दिन 25 लाख सैंपल के कोरोना टेस्ट करने की क्षमता हो गई है.

बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दी ये जानकारियां

  • पिछले 7 दिनों में 180 जिलों में कोई नया केस रिपोर्ट नहीं हुआ है. जबकि 14 दिनों में 18 जिले, 21 दिनों में 54 जिले और पिछले 28 दिनों में 32 जिले से कोई नया केस नहीं आया है.
  • देश में आईसीयू बेड में मरीजों की संख्या 4,88,861 है. जबकि 1,70,841 मरीज वेंटीलेटर और 9,02,291 ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं.
  • बेंगलुरू अर्बन, गंजाम, पुणे, दिल्ली, नागपुर, मुंबई, एर्नाकुलम, लखनऊ, कोझीकोड (कालीकट), ठाणे, नाशिक, मलप्पुरम, त्रिशूर, जयपुर, गुड़गांव, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, चंद्रपुर, कोलकाता, पलक्कड़ ये वो जिले हैं जहां सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं और केस सामने आ रहे हैं.
  • देश प्रति दिन 25 लाख सैंपल टेस्ट करने की क्षमता है. कोरोना की शुरुआत में एनआईवी पुणे में सिर्फ एक लैब थी लेकिन अब देश में 2,514 सरकारी और निजी लैब हैं. भारत में अब तक कुल 30,60,18,044 परीक्षण किए गए हैं, जिसमें पिछले 24 घंटों में 18,08,344 सैंपल टेस्ट शामिल हैं.
  • भारत सरकार ने अब तक 17.49 करोड़ ज्यादा वैक्सीन डोज राज्यों और संघ शासित प्रदेशों मुफ्त में दी हैं. अब तक राज्यों को 17,49,57,770 वैक्सीन डोज दी है. जिसमें से आज सुबह 8 बजे उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक कुल 16,65,49,583 वैक्सीन डोज इस्तेमाल हो चुकी है जिसमें वेस्टेज शामिल हैं. 84,08,187 कोरोना वैक्सीन खुराक अभी भी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास उपलब्ध हैं. इसके अलावा, अगले 3 दिनों के अंदर राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 53,25,000 वैक्सीन डोज मिल जाएगी.
  • स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों से दूसरी खुराक के प्रशासन के लिए भारत सरकार के माध्यम से प्राप्त 70% टीकों को अलग रखने का अनुरोध किया.

बैठक में सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय सचिव  गिरिधर अरमाने ने LMO (लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन) उत्पादन, आवंटन और आपूर्ति के बारें मद जानकारी दी। कोरोना मरीजों की मौजूदा मांग को पूरा करने के लिए लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) का उत्पादन अधिकतम किया गया है. घरेलू उत्पादन बढ़कर 9400 मीट्रिक टन/दिन हो गया है. इसके LMO को आयात करने के लिए कदम उठाए गए है. वहीं डीआरडीओ और सीएसआईआर के मदद से पीएम केयर्स फंड के समर्थन के माध्यम से पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना की स्थिति, टैंकर की उपलब्धता में वृद्धि, एलएमओ टैंकरों के रीयल टाइम ट्रैकिंग के लिए वेब पोर्टल और मोबाइल एप्लिकेशन जैसी चीज़े की जा रही हैं.

बैठक में एनसीडीसी के डायरेक्टर और नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉ वी के पॉल ने भारत मे कोरोना के मामले कम करने, हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने और कोरोना क्लीनिकल मैनेजमेंट के सरकार के तरफ की रही कोशिशों की जानकारी दी.

कोविड-19 के लिए बनी ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की ये 25वीं बैठक थी जिसकी अध्यक्षता डॉ हर्षवर्धन ने की. इस बैठक में विदेश मामलों के मंत्री एस जयशंकर, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पूरी, पोर्ट और केमिकल राज्य मंत्री मनसुख मंडविया, गृहराज्य मंत्री नित्यानंद राय, इन मंत्रालयों के अधिकारी शामिल थे.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :