मीडिया Now - हेमंत बिस्वा सरमा होंगे असम के नए मुख्यमंत्री, चुने गए विधायक दल के नेता

हेमंत बिस्वा सरमा होंगे असम के नए मुख्यमंत्री, चुने गए विधायक दल के नेता

medianow 09-05-2021 15:56:51


गुवाहाटी। बीजेपी नेता हेमंत बिस्वा सरमा को असम विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. अब हेमंत बिस्वा सरमा ही असम के नए मुख्यमंत्री होंगे. शाम को चार बजे राज्यपाल जगदीश मुखी से मुलाकात कर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. इसके बाद कल हेमंत बिस्वा मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. विधायक दल की बैठक में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और पार्टी महासचिव अरुण सिंह केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर मौजूद रहें.

बैठक खत्म होने के बाद केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, "सर्वसम्मति से असम राज्य बीजेपी विधानमंडल के नेता के रूप में श्री हेमंत बिस्वा सरमा को विधायक दल का नेता घोषित करता हूं." विधायक दल की बैठक शुरू होने से पहले सर्बानंद सोनोवाल ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. बीजेपी आलाकमान ने सर्बानंद सोनावाल और हेमंत बिस्वा शर्मा को कल दिल्ली बुलाया था. दोनों नेताओं की दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात हुई थी.

बीजेपी ने चुनाव से पहले मुख्यमंत्री पद के अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की थी. उसने 2016 विधानसभा चुनाव में सोनोवाल को इस पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किया था और चुनाव जीता था. इसी के साथ पूर्वोत्तर में भगवा दल की पहली सरकार गठित हुई थी. इस बार,पार्टी कहती रही कि वह चुनाव के बाद फैसला करेगी कि असम का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा. बीजेपी ने 126 सदस्यीय असम विधानसभा में 60 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि उसकी गठबंधन सहयोगी असम गण परिषद से नौ और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल ने छह सीटें जीतीं.

सर्बानंद सोनोवाल ने कांग्रेस नेता राजिब लोचन पेगू को 43,192 मतों के अंतर से हराकर माजुली में लगातार दूसरी बार जीत हासिल की है. वरिष्ठ मंत्री और बीजेपी नेता हिमंत बिस्व सरमा ने विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के रोमेन चंद्र बोरठाकुर को 1,01,911 मतों के अंतर से हराकर जालुकबारी सीट पर कब्जा बरकरार रखा है. सोनोवाल और सरमा के अलावा 13 अन्य बीजेपी मंत्री आसानी से अपनी सीट बरकरार रखने में कामयाब रहे.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :