मीडिया Now - उत्तराखंड: बारिश का दौर जारी, ऊंचे पहाड़ों में बर्फबारी, मैदानों में ओलावृष्टि, 13 मई तक जोरदार बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड: बारिश का दौर जारी, ऊंचे पहाड़ों में बर्फबारी, मैदानों में ओलावृष्टि, 13 मई तक जोरदार बारिश की चेतावनी

medianow 09-05-2021 20:17:53


देहरादून। उत्तराखंड में इन दिनों बारिश का दौर जारी है। पर्वतीय क्षेत्र के साथ ही मैदानों में भी बारिश और ओलावृष्टि हो रही है। उत्तराखंड में इन दिनों बारिश का दौर जारी है। पर्वतीय क्षेत्र के साथ ही मैदानों में भी बारिश और ओलावृष्टि हो रही है। साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। चारधाम सहित ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो रही है। लगातार छह दिनों से मौसम बारिश से लोग भी गर्मी से राहत महसूस कर रहे हैं।

रविवार की दोपहर देहरादून के कई इलाकों में तेज बारिश के साथ ही ओलावृष्टि हुई। वहीं, पर्वतीय क्षेत्रों में भी बारिश से का दौर जारी है। मैदानी क्षेत्र में इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल रही हैं। साथ ही कई स्थानों पर गर्जन से साथ बिजली चमक रही है। पिछले एक सप्ताह से उत्तराखंड में मौसम रंग बदल रहा है। पहाड़ों में बारिश और ओलावृष्टि का क्रम बना रहा।

बकि, चोटियों पर हिमपात के भी कई दौर हुए। ऐसे में बादल फटने से भी चमोली, उत्तरकाशी, टिहरी जनपद में भारी नुकसान हुआ। वहीं, बारिश के कारण आए मलबे ने भी भवनों को नुकसान पहुंचाया। आकाशीय बिजली गिरने से कई मवेशियों की भी जान गई। फिलहाल, ज्यादातर शहरों का तापमान भी सामान्य से कम बना हुआ है।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक रोहित थपलियाल के मुताबिक आज आठ मई को भी शाम तक राज्य के अधिकांश पर्वतीय इलाकों में गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। साथ ही आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है। मैदानी इलाकों में हल्की से हल्की बारिश की संभावना है। साथ ही मैदानी इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं.

नौ मई से लेकर 11 मई तक इसी तरह का मौसम बना रहेगा। हालांकि इन दिनों तेज हवा चलने की संभावना कम है। 12 मई को राज्य के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। गर्जन के साथ बिजली चमकने की भी संभावना है। कुछ पर्वतीय क्षेत्र में तेज बारिश भी हो सकती है। वहीं, मैदानी इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :