मीडिया Now - आज फिर बढ़े पेट्रोल, डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में कितनी है कीमत

आज फिर बढ़े पेट्रोल, डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में कितनी है कीमत

medianow 10-05-2021 12:33:42


नई दिल्ली। राज्यों में चुनाव खत्म होते ही पेट्रोल, डीजल के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू हो चुका है. आज यानी सोमवार को एक बार फिर से पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़ा दिए गए. सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज फिर से पेट्रोल व डीजल की नई कीमतों की घोषणा की गई है. आज डीजल की कीमत 31 से 35 पैसे तक बढ़ी है तो वहीं पेट्रोल की कीमत भी 23 से 26 पैसे तक बढ़ी है.

इससे पहले शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े थे. शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 91.27 रुपये जबकि डीजल का दाम 81.73 रुपये प्रति लीटर था. वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 97.61 रुपये व डीजल की कीमत 88.82 रुपये प्रति लीटर थी. 

चार महानगरों में आज पेट्रोल और डीजल के दाम  
शहर              डीजल                         पेट्रोल
दिल्ली             82.06                         91.53
मुंबई               89.17                         97.86
कोलकाता        84.90                         91.66
चेन्नई               86.96                         93.38

अपने शहर में पेट्रोल डीजल की कीमत को एसएमएस से जान सकते हैं 
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा.

रोज शाम को दाम तय करती है तेल कंपनियां 
प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं. डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं. पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :