मीडिया Now - कफ़ और खांसी से परेशान हैं, तो अपनाएं ये देसी नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

कफ़ और खांसी से परेशान हैं, तो अपनाएं ये देसी नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

medianow 10-05-2021 16:21:28


कोरोना महामारी के इस दौर में लोगों को हल्की सर्दी-खांसी से भी डर लगने लगा है. अगर आपको गले में कफ़ और बलगम की शिकायत है तो ये कोरोना वायरस के भी लक्षण हो सकते हैं. ये वायरस लोगों के गले पर असर डालता है. ऐसे में अगर आपको थोड़ी भी खांसी की शिकायत लगे आपको एहतियात बरतने की जरूरत है. हालांकि कई बार मौसम के बदलाव की वजह से भी गले में खराश हो जाती है. इसके अलावा कोई ठंडी चीज खाने से भी गले की समस्या हो सकती है. ऐसे में आ गले की खिच-खिच और बलगम को कुछ घरेलू नुस्खों से भी दूर कर सकते हैं. आइये जानते हैं.

शहद- अदरक- शहद को गले की खराश और कफ दूर करने में काफी कारगर माना गया है. इसे अगर आप अदरक के साथ खाते हैं इससे सर्दी-जुकाम और बलगम की समस्या भी ठीक हो जाती है. आप अदरक को घिस लें और उसमें 2 चम्मच शहद मिला लें. अब इस मिश्रण को दिन में 2-3 बार खाएं. 

गुड़- अदरक- अगर आपको ज्यादातर कफ खांसी की समस्या रहती है तो आप रोजाना अदरक और गुड़ खा सकते हैं. इससे सर्दी-खांसी और गले के कफ़ में आपको काफी आराम पड़ेगा. इसके लिए आप अदरक को गैस पर गर्म कर लें और घिस लें. अब गुड़ को थोड़ा मुलायम करके अदरक में मिला लें. इसे खाने से आपके गले को काफी आसाम मिलेगा. 

नींबू- प्याज का रस- अगर आपकी छाती में बलगम जमा है तो आप प्याज और नींबू का रस इस्तेमाल कर सकते हैं. कफ को दूर करने का ये काफी अच्छा उपाय है. इसके लिए आप प्याज को छीलकर पीस लें. अब इनमें नींबू का रस मिलाकर इसे एक कटोरी में उबाल लें. अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पी लें. इसे पीने से आपको काफी राहत मिलेगी.

शहद- कालीमिर्च- काली मिर्च में एंटी बैक्टेरियल गुण पाए जाते हैं. जिससे शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है. इसके अलावा खांसी और बलगम की शिकायत होने पर भी कालीमिर्च का इस्तेमाल करना चाहिए. आप काली मिर्च को पीस लें. अब इसमें 1 चम्मच शहद डालकर इसे थोड़ा सा गर्म कर लें. इसे आप सुबह शाम खा सकते हैं. 

कच्ची हल्दी- हल्दी गर्म तासीर की होती है. इसलिए कफ और खांसी होने पर हल्दी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन करने से जुकाम में आराम पड़ता है. इसके अलावा खांसी और बलगम होने पर भी कच्ची हल्दी खाने की सलाह दी जाती है. इसके लिए कच्ची हल्दी का रस मुंह में डालकर कुछ देर तक रखें. इससे कफ में काफी आसाम पड़ेगा. इसके अलाव आप दूध में भी कच्ची हल्दी डालकर पी सकते हैं. 

नमक के पानी के गरारे- कफ और बलगम होने पर नमक और गुनगुने पानी से गरारे करने चाहिए. इससे गले का बलगम साफ होता है और कफ़ भी दूर होता है. आपको सुबह-शाम पानी में 2 चुटकी नमक डालकर गरारे करने चाहिए. इससे आपको काफी आराम मिलेगा.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :