मीडिया Now - इंटरनेशनल नर्स डेः समाज में नर्सों के योगदान को उपराष्ट्रपति नायडू ने सराहा

इंटरनेशनल नर्स डेः समाज में नर्सों के योगदान को उपराष्ट्रपति नायडू ने सराहा

medianow 12-05-2021 14:32:12


नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर उन्हें बधाई दी. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि कोराना महामारी के खिलाफ लड़ाई में अपनी कड़ी मेहनत व नि:स्वार्थ भाव से सेवा दे रहीं देश के नर्सों के योगदान की सराहना की और उन्हें भारत के स्वास्थ्य ढांचे की अहम कड़ी बताया.

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ''अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस पर नर्स बहनों और स्वास्थ्य सहयोगियों का विनम्र अभिनंदन करता हूं. महामारी के इस दौर में आप रोगियों के उपचार में अग्रिम पंक्ति के योद्धा की भांति तत्पर रही हैं. आप सभी सुरक्षित रहें, यही कामना करता हूं। कृतज्ञ समाज आपके त्याग का सदैव सम्मान करता है.''

बता दें कि हर साल 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है. समाज सुधारक और आधुनिक नर्सिंग सेवा की शुरुआत करने वाली फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्म दिवस पर हर साल दुनिया भर में 12 मई अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस के रूप में मनाया जाता है.

क्या होता है इस दिन
इस दिन फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्‍कार में 50 हजार रुपए नकद, एक प्रशस्ति पत्र और मेडल दिया जाता है. हर साल इसे सेलिब्रेट करने के लिए अलग अलग थीम डिसाइड किए जाते हैं.

इस साल पूरा विश्व कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहा है. ऐसे में डॉक्टरों के साथ साथ नर्स भी जान जोखिम में डालकर मरीजों का इलाज कर रही हैं. वे कई कई दिन अपने परिवार से दूर रहकर मरीजों का इलाज कर रही हैं. ऐसे में आज इस अवसर पर उनके काम की सराहना की जा रही है.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :