मीडिया Now - काला नमक में हैं स्वास्थ्य के हैरतअंगेज फायदे, एक चुटकी अपनी डाइट में करें शामिल

काला नमक में हैं स्वास्थ्य के हैरतअंगेज फायदे, एक चुटकी अपनी डाइट में करें शामिल

medianow 13-05-2021 14:17:17


गर्मी और आद्र मौसम की स्थिति में निरंतर पसीने के चलते हमारा शरीर बहुत बेचैन हो जाता है और हमें अंदर से खुद को ठंडा रखने के लिए विकल्पों की तलाश होती है. इसके लिए अक्सर लोग शर्बत, नींबू का रस मिला हुआ मीठा पानी, चास और अन्य ठंडा ड्रिंक्स मौसम में पीना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं एक चुटकी काला नमक मिलाने से ड्रिंक्स के संपूर्ण फायदे बढ़ सकते हैं?

काला नमक एक सेंधा नमक है जो भारतीय हिमालय के नमक खान से आता है और आयरन के अलावा मिनरल्स से भरपूर होता है. ये सामान्य नमक के मुकाबले ज्यादा स्वस्थ तरीका है. सेंधा नमक के कुछ हैरतअंगेज फायदों को जानना चाहिए.

पाचन समस्याओं में मदद करता है- ब्लोटिंग और एसिडिटी जैसी समस्याएं कई वजहों जैसे ज्यादा खाना, कब्ज और कैफीन की अत्यधिक मात्रा के कारण हो सकती हैं. काला नमक का क्षारीय गुण पेट में अतिरिक्त अम्लीय स्तर को कम करने का काम करता है. विभिन्न मिनरल्स से भरपूर होने के चलते ये आंत की कई समस्याओं को राहत देने में सहायता पहुंचाता है. काला नमक का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाइयों में पेट या आंत से संबंधित मुद्दों का इलाज करने के लिए वर्षों से होता रहा है. 

मांसपेशियों के ऐंठन को रोकता है- काला नमक पोटैशियम में अधिक होता है जो शरीर के मसल्स के उचित काम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ऐसा माना जाता है कि ऐंठन के बाद मसल्स के दर्द को राहत पहुंचाता है. इसलिए, अपने नियमित नमक के बदले काला या सेंधा नमक की तरफ वापसी से मसल्स में ऐंठन या मरोड़ को रोकने में मदद हासिल की जा सकती है. 

ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकता है- काला नमक एक प्राकृतिक ब्लड थिनर माना जाता है जो शरीर में उचित ब्लड सर्कुलेशन को बहाल रखने में मदद करता है. ये ब्लड क्लॉट्स और शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में भी सहयोग करता है. 

वजन घटाने में मदद कर सकता है- हालांकि इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक रिसर्च नहीं है, लेकिन माना जाता है कि काला नमक एंजाइम्स और लिपिड को घुलाकर शरीर में फैट्स के संचय को रोकने में मदद करता है.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :