मीडिया Now - अगले सप्ताह से लोगों को लग सकता है रूस का स्पुतनिक का टीका, इस माह से भारत में ही होगा उत्पादन

अगले सप्ताह से लोगों को लग सकता है रूस का स्पुतनिक का टीका, इस माह से भारत में ही होगा उत्पादन

medianow 13-05-2021 17:27:54


नई दिल्ली। देश को जल्द ही एक और वैक्सीन मिल जाएगी. नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने आज कहा कि अगले हफ्ते से लोगों को स्पुतनिक का टीका लगाया जा सकता है. इस वैक्सीन का जुलाई से भारत में उत्पादन होगा.

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा, ''स्पुतनिक वैक्सीन भारत में पहुंच गई है. मुझे यह कहते हुए खुशी है कि हम उम्मीद करते हैं कि अगले हफ्ते से यह बाजार में उपलब्ध रहेगी. हम यह भी आशा करते हैं कि रूस से आई वैक्सीन की सीमित मात्रा में बिक्री अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगी.''

साथ ही उन्होंने कहा कि FDA और WHO से जिन वैक्सीन को मंजूरी मिली है वो कंपनी भारत आ सकती है. एक से दो दिनों में आयात लाइसेंस दिया जाएगा. अभी कोई भी आयात लाइसेंस लंबित नहीं है. डॉ. वीके पॉल ने कहा कि अगस्त से दिसंबंर में आठ वैक्सीन की 216 करोड़ डोज हमारे पास होगी.

केंद्र सरकार ने यह बयान ऐसे समय में दिया है जब दिल्ली, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों ने वैक्सीन की कमी की शिकायत की है. दिल्ली और महाराष्ट्र में 18 से 44 साल तक की उम्र के लोगों के टीकाकरण पर रोक लगा दी गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केंद्र ने अबतक मौजूदा टीकाकरण अभियान के लिए कोविड-19 टीके की 35.6 करोड़ खुराक खरीदी हैं, इसके अतिरिक्त 16 करोड़ खुराक (सीधी खरीद के जरिये) राज्यों और निजी अस्पतालों तक पहुंचाए जाने की प्रक्रिया में है.

बता दें कि इस समय देश में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कैविशिल्ड वैक्सीन लोगों को दी जा रही है. सरकार की कोशिश है कि वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाई जाए.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :