मीडिया Now - उत्तराखंड : Corona Third wave को लेकर उत्तराखंड सरकार सतर्क, लिए कई निर्णय

उत्तराखंड : Corona Third wave को लेकर उत्तराखंड सरकार सतर्क, लिए कई निर्णय

medianow 15-05-2021 12:43:57


देहरादून। कोरोना संक्रमण Corona virus की तीसरी लहर Third wave के अधिक घातक होने के अंदेशे को देखते हुए प्रदेश सरकार Uttarakhand government सतर्क हो गई है। इस कड़ी में शासन ने राजकीय दून मेडिकल कालेज  Medical collage के सामुदायिक चिकित्सा विभाग के विभागाध्यक्ष की अध्यक्षता में गठित तकनीकी समिति को अपनी सिफारिशें जल्द प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं, ताकि समय रहते तैयारियां की जा सकें। इसके अलावा ब्लैक फंगस को लेकर भी किए निर्णय। Black fungus की रोकथाम के मद्देनजर हेनब चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय को विशेषज्ञ समूह के सुझाव भी शीघ्र शासन को उपलब्ध कराने को कहा गया है।

उत्तराखंड वर्तमान में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से जूझ रहा है। इसकी रोकथाम के लिए सरकार मुस्तैदी से जुटी है और कोविड कर्फ्यू समेत अन्य सख्त कदम उठाए गए हैं। इस सबके बीच निकट भविष्य में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के अंदेशे को देखते हुए इससे निबटने के लिए सरकार ने समय रहते तैयारियां करने पर फोकस किया है। इसी कड़ी में बीती 15 अप्रैल को राजकीय दून मेडिकल कालेज के सामुदायिक चिकित्सा विभाग के विभागाध्यक्ष डा.देवव्रत राय की अध्यक्षता में तकनीकी समिति गठित की गई। अब सचिव स्वास्थ्य डा.पंकज कुमार पांडे ने डा. राय को भेजे पत्र में आशंका जताते हुए कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर Third wave अधिक घातक हो सकती है। इसमें मृत्युदर भी बढ़ सकती है। ऐसे में समय रहते तैयारियां की जानी आवश्यक हैं।

डा.राय से कहा गया है कि सभी पहलुओं पर गहनता से मंथन कर कोरोना की तीसरी लहर की रोकथाम के मद्देनजर जल्द अपनी सिफारिशें शासन को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इसके अलावा राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों में ब्लैक फंगस के मामले सामने आने के बाद शासन चौकन्ना हो गया है। सचिव डा. पंकज कुमार पांडे ने इस संबंध में हेनब चिकित्सा शिक्षा विश्वविद्यालय के कुलपति को पत्र भेजा है। इसमें कहा गया है कि ब्लैक फंगस के मद्देनजर विश्वविद्यालय में विशेषज्ञ समूह पहले ही गठित किया जा चुका है। पत्र में कहा गया है कि ब्लैक फंगस की रोकथाम, चिकित्सा प्रबंधन जैसे तमाम विषयों पर विशेषज्ञ समूह के सुझाव शीघ्र शासन को भेजे जाएं।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :