मीडिया Now - खून साफ रखने में मददगार होती हैं रसोई में रखी ये चीज, जानने के लिए पढ़े ये खबर

खून साफ रखने में मददगार होती हैं रसोई में रखी ये चीज, जानने के लिए पढ़े ये खबर

medianow 17-05-2021 18:35:53


लहसुन का प्रयोग आमतौर पर खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लहसुन मे रासायनिक तौर पर सुगंध की मात्रा अधिक होती है, इसकी सुगंध को लोग दूर से ही पहचान लेते है। इसे पीसने पर ऐलिसिन नामक यौगिक प्राप्त होता है जो प्रतिजैविक विशेषताओं से भरा होता है7 इसमे कई पदार्थ पाये जाते है जैसे प्रोटीन, एन्ज़ाइम तथा विटामिन बी, सैपोनिन, फ्लैवोनॉइड आदि।

लहसुन के फायदे
-यह शरीर मे गर्माहट लता है, ठंड के समय अधिक मात्रा मे इसका सेवन करना चाहिए।
-रोजाना खाली पेट लहसुन खाने से आपका ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता है। लहसुन  में कुछ ऐसे गुण होते हैं जो। आपको हाई बीपी की समस्या में आराम दिलाते हैं।  इसलिए आप सुबह खाली पेट लहसुन जरुर खाएं।
-लहसुन के साथ पानी पीने से आम स्वास्थ्य समस्याएं जैसे कि सर्दी-जुकाम और अस्थमा आदि नहीं होता है। लहसुन इन समस्याओं का इलाज करने का आम नुस्खा है।
-लहसुन को इम्यूनिटी मजबूत करने में कारगर माना जाता है। साथ ही एक अध्ययन में यह पाया गया है कि जो लोग रोज लहसुन का सेवन करते हैं, उन्हें अन्य लोगों के मुकाबले सर्दी-जुकाम कम होता है। सुबह खाली पेट इसका सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है।
-शरीर दर्द में लहसुन और सारसो तेल को साथ गरम करके शरीर मे मालिश करने से दर्द दूर होता है।
-खून साफ रखने मे मददगार होता है।

सोते समय रखे तकिये के नीचे
दुनिया के कई हिस्सो मे लहसुन के छोटे से टुकरे या फिर इसकी कली को तकिये के नीचे रख कर सोते है। लहसुन को तकिये के नीचे रखने से कई फायदे होते है जैसे नींद अच्छी आती है, नेगेटिव या बुरी शक्ति को दूर रखता है, भाग्य अच्छा रहता है7 आप आफ्नो के अच्छे स्वास्थ अथवा अच्छे भाग्य के लिए इसका उपयोग जरूर करे।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :