मीडिया Now - यूपी बोर्ड परीक्षा 2021: 10वीं की परीक्षा हो सकती है रद्द, स्कूलों को दिया गया यह बड़ा

यूपी बोर्ड परीक्षा 2021: 10वीं की परीक्षा हो सकती है रद्द, स्कूलों को दिया गया यह बड़ा

medianow 18-05-2021 11:27:13


लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, यूपीएमएसपी या यूपी बोर्ड ने 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2021 के संबंध में कोई अंतिम फैसला अभी तक नहीं लिया है. फिलहाल दोनों परीक्षाएं स्थगित की गई हैं. वहीं कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच ऐसी पूरी संभावना जताई जा रही है कि मैट्रिक या यूपी बोर्ड 10वीं परीक्षा 2021 को रद्द किया जा सकता है.

10वीं के छमाही और प्री बोर्ड के मार्क्स वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश
लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक बोर्ड ने डिस्ट्रिक्ट कॉर्डिनेटर्स को 10वी के स्टूडेंट्स के अर्धवार्षिक और प्री-बोर्ड परीक्षा के परिणाम बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए कहा है. डीआईओएस को निर्देश दिया गया है कि सभी प्राचार्य मंगलवार शाम तक वेबसाइट पर सूचना उपलब्ध करा दें. यदि वांछित स्कूल की सूचना बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड नहीं होगी तो इसके लिए पूरी तरह संबंधित जिले के डीआईओएस को जिम्मेदार ठहराया जाएगा.

10वीं की परीक्षा रद्द किए जाने की पूरी संभावना 
अटकलों का बाजार गर्म है और कहा जा रहा है कि हाफ ईयरली और प्री बोर्ड एग्जाम के आधार पर बच्चों को 11वीं कक्षा में प्रमोट किया जाएगा. हालांकि शासन या बोर्ड ने अभी तक 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने के अपने फैसले की घोषणा नहीं की है. फिलहाल मैट्रिक और हायर सेकेंडरी की परीक्षाएं स्थगित ही हैं. परीक्षाओं को लेकर अंतिम फैसला जब भी लिया जाएगा उसकी घोषणा बोर्ड द्वारा की जाएगी.

मौजूदा हालात में परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं
वहीं विशेषज्ञों का भी कहना है कि भले ही कोरोना संक्रमम के मामलों में गिरावट दिखाई देने लगी हो, बवाजूद इसके कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की संभावना नहीं हो सकती है. परीक्षा के लिए 29,94,312 उम्मीदवारों के पंजीकरण के साथ, वर्तमान स्थिति में परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है. गौरतलब है कि कक्षा 10वीं की परीक्षा में देरी से कक्षा 11वीं के प्रवेश में और देरी होगी और इस कारण स्कूल के शैक्षणिक वर्ष में बाधा उत्पन्न होगी।


 

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :