मीडिया Now - कोरोना की रफ्तार बीते 15 दिनों में हुई कम, जानें किन राज्यों में धीमी और किन राज्यों में अभी बढ़े रहे मामले

कोरोना की रफ्तार बीते 15 दिनों में हुई कम, जानें किन राज्यों में धीमी और किन राज्यों में अभी बढ़े रहे मामले

medianow 18-05-2021 18:45:37


नई दिल्ली। देश में कोरोना की रफ्तार पिछले करीब दो हफ्ते से धीमी होने लगी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को नियमित प्रेस ब्रीफिंग के दौरान बताया कि बीते 3 मई को जहां कोरोना संक्रमण की दर 17.13 फीसदी थी तो वहीं 15 दिन बाद घटकर ये अब 13.3 फीसदी हो गई है. इसके साथ ही, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश की कुल आबादी का अभी तक 1.8 फीसदी लोग इस महामारी के संपर्क में आए हैं. यानी अभी तक कोरोना महामारी से सिर्फ 2 फीसदी लोग ही संक्रमित हुए है.

इन राज्यों में बढ़ रहे कोरोना के मामले
लेकिन, सबसे बड़ी चिंता पैदा करने वाली बात ये है कि अभी भी कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बेहद तेज है. सरकार के मुताबिक, तमिलनाडु, त्रिपुरा, सिक्किम, अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर और मिजोरम में लगातार कोविड-19 के मामलों में रोजाना इजाफा देखने को मिल रहा है. हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि राहत की बात ये है कि देश के 199 जिलों में लगातार कोरोना के नए मामलों में पिछले 3 हफ्ते से गिरावट देखी जा रही है.

इन राज्यों में कम हो रहे कोरोना के मामले
हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में अब कोरोना के नए केस में काफी गिरावट आई है. जिन राज्यों में कोविड-19 के नए मामलों में गिरावट आई है वो हैं- महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बिहार, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़. बीते 2 हफ्तों के दौरान बिहार के 38 में से 18 जिलों में कोविड मामले कम हुए हैं. मध्य प्रदेश के 52 में से 33 जिलों में केस कम हुए हैं. महाराष्ट्र के 36 में से 24 जिलों में केस घटे हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश के केवल 8 राज्य ऐसे हैं जहाँ 10 हज़ार से ज़्यादा केस प्रतिदिन रिपोर्ट हो रहे हैं. नए मामले 75% केवल 10 राज्यों से ही आ रहे हैं. फरवरी 2021 से लगातार टेस्ट की संख्या बढ़ रही है. बीते 14 हफ्तों में औसतन 2.5 गुना बढ़ोतरी हुई है कोविड टेस्टिंग में.

भारत में संक्रमण फैला ज़रूर लेकिन कुल आबादी के लिहाज से यह आंकड़ा अब भी अन्य देशों के मुकाबले कम है. अमेरिका में 10.1% आबादी संक्रमित हुई. जबकि भारत में 1.8 फीसद आबादी ही संक्रमण से प्रभावित हुई.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :