मीडिया Now - टूलकिट विवाद: जेपी नड्डा और स्मृति ईरानी के खिलाफ FIR कराने पहुंची कांग्रेस, कहा- केस दर्ज नहीं होगा तो...

टूलकिट विवाद: जेपी नड्डा और स्मृति ईरानी के खिलाफ FIR कराने पहुंची कांग्रेस, कहा- केस दर्ज नहीं होगा तो...

medianow 18-05-2021 19:01:50


नई दिल्ली। टूलकिट विवाद को लेकर दो राजनीतिक दल BJP और कांग्रेस एक बार फिर से आमने-सामने हैं. कांग्रेस ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, बीएल संतोष, स्मृति ईरानी और संबित पात्रा के खिलाफ मंगलवार को दिल्ली के तुगलक रोड थाने में शिकायत देकर FIR दर्ज करने की मांग की है. कांग्रेस ने कहा कि अगर पुलिस एफआईआर दर्ज नहीं करेगी तो वे कोर्ट का रुख करेगी.

बीजेपी ने कांग्रेस पर लगाया भ्रम फैलाने का आरोप
दरअसल, बीजेपी ने मंगलवार को कांग्रेस पर कोरोना महामारी के दौरान देशवासियों में भ्रम फैलाने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि को धूमिल करने का आरोप लगाया और कहा कि इस संकट काल में विपक्षी दल की ‘‘गिद्धों की राजनीति’’ उजागर हुई है. एक ‘‘टूलकिट’’ का हवाला देते हुए बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने आरोप लगाया कि कोरोना के समय जब पूरा देश महामारी से लड़ रहा है तो कांग्रेस ने अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए भारत को पूरे विश्व में ‘‘अपमानित और बदनाम’’ करने की कोशिश की है.

बीजेपी के आरोपों पर भड़की कांग्रेस
कांग्रेस ने पलटवार करते हुए भाजपा पर ‘‘फर्जी टूलकिट’’ को प्रचारित करने का आरोप लगाया और कहा कि वह इस मामले में सत्ताधारी दल के नेताओं के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराएगी. ‘‘टूलकिट’’ एक प्रकार का दस्तावेज होता है जिसमें अपने अभियान को आगे बढ़ाने के लिए बिंदुवार मुद्दे होते हैं. अभियान को धार देने के लिए इन्हीं मुद्दों पर विरोधियों को घेरने के लिए प्रचार-प्रसार किया जाता है. हाल ही में किसान आंदोलन के दौरान भी एक टूलकिट सामने आया था जिसकी काफी चर्चा भी हुई थी.

जेपी नड्डा बोले- 'जहर' उगलने में कांग्रेस को महारत 
कथित टूलकिट मामले में कांग्रेस पर हमला करते हुए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि समाज को बांटने, अन्य के खिलाफ ‘‘जहर उगलने’’ में कांग्रेस को महारत हासिल है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘जब देश कोविड-19 के विरूद्ध लड़ाई लड़ रहा है तो भारत कांग्रेस के इस रवैये को भी देख रहा है. मैं कांग्रेस से आग्रह करूंगा कि वह टूलकिट मॉडल से आगे निकले और कुछ रचनात्मक करे.’’ केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी ट्वीट कर कांग्रेस और राहुल गांधी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा, ‘‘देश कोरोना के विरूद्ध जंग लड़ रहा है. मैं समझा सकती हूं कि विपक्ष सरकार पर हमला करना चाहेगा लेकिन वह इस स्तर तक जाएगी और इसके लिए राजनीति अवसरवाद का व्यवसायीकरण और मौत का व्यापार करेगी, कभी सोचा नहीं था.’’

संबित पात्रा बोले- कांग्रेस ने की राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश
भाजपा प्रवक्ता पात्रा ने दावा किया कि कांग्रेस ने महामारी के समय ऐसे ही ‘‘टूलकिट’’ के जरिए सरकार के घेरने के लिए विभिन्न माध्यमों से देश में भ्रम की स्थिति पैदा कर राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश की. उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘राहुल गांधी (पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष) ने महामारी को प्रधानमंत्री मोदी की छवि धूमिल करने के मौके के रूप में इस्तेमाल किया. कांग्रेस कार्यकर्ताओं को कोरोना के नये स्ट्रेन को मोदी स्ट्रेन का नाम देने का निर्देश दिया. विदेश पत्रकारों की मदद से भारत को बदनाम करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी गई.’’ 

पात्रा ने कहा कि कोरोना का जो नया स्ट्रेन आया है उसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी भारतीय स्ट्रेन कहने से मना कर दिया है लेकिन कांग्रेस इसे ‘‘इंडियन स्ट्रेन’’ और उससे भी आगे बढ़कर ‘‘मोदी स्ट्रेन’’ के नाम से प्रसारित करने में लगी है.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :