मीडिया Now - यूपी: रेती पर 'मुर्दों का मोहल्ला'! प्रयागराज में शवों से पटा पड़ा है गंगा का किनारा

यूपी: रेती पर 'मुर्दों का मोहल्ला'! प्रयागराज में शवों से पटा पड़ा है गंगा का किनारा

medianow 18-05-2021 22:03:36


प्रयागराज। उत्तर प्रदेश में गंगा नदी के किनारे शवों को दफनाने का सिलसिला जारी है. धार्मिक महत्व रखने वाले उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में नदी किनारे लाशों के अंबार दिख रहे हैं. प्रयागराज में मीलों तक रेत में शवों का अंतिम संस्कार किया गया है, सैकड़ों लाशों को दफन किया गया है. अभी यूपी के उन्नाव जिले में सैकड़ों लाशों के रेत में दफनाने का मामला ठंडा नहीं पड़ा था कि प्रयागराज जिले में जो देखने को मिला, उसने हैरान कर दिया है.
 
प्रयागराज के फाफामऊ इलाके में गंगा के किनारे घाट की स्थिति ऐसी है कि जहां तक नजर जाती है, बस लाशें ही दिखाई दे रही हैं. इन लाशों को बीते एक से दो महीने के भीतर ही दफनाया गया है. अगर इन लाशों की गिनती की जाए तो इन लाशों की संख्या काफी ज्यादा होगी.

स्थानीय लोगों का कहना है कि लाशों के दफनाये जाने के पीछे वजह यह है कि आसपास के लोग गरीब हैं. उनके पास दाह संस्कार के लिये भी पैसे नहीं होते. ना ही सरकार इनकी सुध लेती है. प्रशासन के जिम्मे जलाने के लिये लकड़ियों का इंतजाम करना होता है पर अधिकारी आंख मूंद कर बैठे हैं.

प्रशासन ने साधी है चुप्पी
प्रशासनिक अधिकारियों से सवाल करो तो उनके पास जवाब देने के लिए वाजिब जवाब तक नहीं है. आज तक की टीम जब जिले के डीएम भानु चंद्र गोस्वामी से बात करने की कोशिश की तो उन्होंने बात करने से ही मना कर दिया. आज तक संवाददाता से उन्होंने कहा कि आप वक्त लेकर मिलने नहीं आए हैं.

शवों को दफनाने से रोकने के लिए टीमें तैनात
वैसे तो यूपी के जिन जिलों में गंगा में लाशें मिलने के मामले सामने आए थे, वहां सरकार ने जल पुलिस की तैनाती की है. एसडीआरएफ की ये टीमें लोगों से अपील कर रही हैं कि वे गंगा के किनारे लाशें ना दफनाएं. लेकिन इस मामले में सरकार और प्रशासन ने आंखें बड़ी देर में खोली हैं. गंगा के तट पर लाशों के अंबार बता रहे हैं कि जब बारिश का वक्त आयेगा तो ये सैंकड़ों लाशे गंगा में बहेंगी और प्रशासन की लापरवाही की पोल खोलेंगी.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :