मीडिया Now - यूपी पंचायत चुनाव: नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों और पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण का कार्यक्रम जारी,

यूपी पंचायत चुनाव: नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों और पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण का कार्यक्रम जारी,

medianow 22-05-2021 17:00:42


लखनऊ। हाल ही में सम्पन्न हुए ग्राम प्रधानी के चुनाव के बाद ग्राम पंचायतों का गठन और ग्राम प्रधानों व क्षेत्र पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण की तिथियां शनिवार को घोषित कर दी गई. 25 से 26 मई के बीच ग्राम प्रधानों और पंचायत सदस्यों का शपथ ग्रहण होगा. शासन ने शपथ ग्रहण को लेकर आदेश जारी कर दिया गया है. संगठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक 27 मई को आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं. पंचायतीराज विभाग की तरफ से जो प्रस्ताव भेजा गया था. उसके मुताबिक 12 मई से ग्राम प्रधानों को शपथ दिलाया जाना था. वहीं ग्रामीण इलाकों में फैले कोरोना संक्रमण की वजह से सभी कार्यक्रम पर रोक लगी थी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अनुमति के बाद राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिया है. 24 मई को 24 मई को जिलाधिकारी ग्राम पंचायतों के गठन की अधिसूचना जारी करेंगे. बता दें कि उत्तर प्रदेश में 29 अप्रैल को ही चार चरणों में पंचायत चुनाव संपन्न हुए हैं और मतगणना 2 मई को प्रारंभ हुई थी. मतगणना शुरू होने के करीब 20 दिनों के बाद ग्राम प्रधान व पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण की तारीख तय हुई है.

तमाम प्रधान नहीं ले पाएंगे शपथ

गौरतलब है कि पंचायत चुनाव में परिणाम आने के बाद भी तमाम प्रधान शपथ नहीं ले पाएंगे क्योंकि सदस्य ग्राम पंचायत के लगभग 10 हजार पद रिक्त हैं. नियम यह है कि सदस्य का दो तिहाई होना अनिवार्य है. अगर सदस्य दो तिहाई नहीं होगा तो प्रधान शपथ नहीं ले सकेगा. लगभग हर चुनाव के बाद स्थिति यही रहती है. ऐसे में विकास कार्य न रुके इसलिए शपथ ग्रहण कराया जाता है, शेष पदों पर चुनाव फिर कराया जाता है. ताकि समस्या न हो. इसके साथ ही जिला पंचायत अध्यक्ष पद को लेकर भी चुनाव कराने को लेकर मंथन शुरू हो चुका है.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :