मीडिया Now - CBSE 12वीं परीक्षा पर हाइलेवल मीटिंग खत्म, ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे एग्ज़ाम, इस राज्य को छोड़ सभी तैयार, जानें इस बार क्या होगा नया

CBSE 12वीं परीक्षा पर हाइलेवल मीटिंग खत्म, ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे एग्ज़ाम, इस राज्य को छोड़ सभी तैयार, जानें इस बार क्या होगा नया

medianow 23-05-2021 16:17:07


नई दिल्ली। 12वीं की परीक्षा को लेकर शिक्षा मंत्रियों के साथ जारी बैठक खत्म हो गई है. सूत्रों ने बताया कि 12वीं की परीक्षा अब्जेक्टिव टाइप पेपर के जरिए होगी. सूत्रों ने बताया कि दिल्ली को छोड़कर सभी राज्य 12वीं की परीक्षा के लिए तैयार दिखे. सूत्रों ने बताया कि परीक्षा होम सेंटर पर ही आयोजित की जाएगी. सूत्रों ने बताया कि पासवर्ड प्रटेक्टेड ई-पेपर सेंटर पर भेजा जाएगा. बैठक में सीबीएसई ने कहा कि वो जून के आख़िरी हफ़्ते में परीक्षा करवा सकते हैं. बैठक के बाद माना जा रहा है कि जल्द ही डेट का एलान किया जाएगा.

12वीं की परीक्षा को लेकर मौजूद असमंजस की स्थिति के बीच यह हाई लेवल बैठक बुलाई गई थी. केंद्र और राज्य सरकारों की संयुक्त बैठक में परीक्षा को लेकर कई पहलुओं पर चर्चा की गई. जिसके बाद ये तय किया जाएगा की 12वीं की परीक्षा होगी. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में बुलाई गई बैठक में केंद्रीय शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, प्रकाश जावड़ेकर के अलावा सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा मंत्री, शिक्षा सचिव समेत कई अधिकारी शामिल हुए थे.

परीक्षा को लेकर मनीष सिसोदिया का बयान
वहीं परीक्षा को लेकर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार से कहा कि छात्रों को टीका लगाने से पहले 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं कराना बहुत बड़ी गलती साबित होगी. उन्होंने कहा कि केंद्र को 12वीं कक्षा के छात्रों के टीकाकरण के संबंध में फाइजर से बात करनी चाहिए.

मनीष सिसोदिया ने कहा कि 12वीं कक्षा के 95 प्रतिशत छात्र 17.5 साल से अधिक की आयु के हैं. उन्होंने कहा कि केंद्र को विशेषज्ञों से बात करनी चाहिए कि क्या उन्हें कोविशील्ड, कोवैक्सीन टीका लगाया जा सकता है.

कोरोना के कारण कई परिक्षाएं स्थगित
बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण सभी राज्यों के शिक्षा बोर्डों, सीबीएसई, आईसीएसई ने 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं. साथ ही एनटीए समेत राष्ट्रीय परीक्षाओं का आयोजन करने वाली अन्य संस्थाओं ने भी परीक्षाएं स्थगित की हुई हैं.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :