मीडिया Now - Cyclone Yaas पर अमित शाह ने की बैठक, बंगाल को दिए 400 करोड़ रुपये, सीएम ममता ने कहा- भेदभावपूर्ण

Cyclone Yaas पर अमित शाह ने की बैठक, बंगाल को दिए 400 करोड़ रुपये, सीएम ममता ने कहा- भेदभावपूर्ण

medianow 24-05-2021 18:52:33


नई दिल्ली। चक्रवात यास को लेकर आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने समीक्षा बैठक की. आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्रियों और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के उपराज्यपाल के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान अमित शाह ने कहा कि गृह मंत्रालय में 24 घंटे सातों दिन चलने वाला एक नियंत्रण कक्ष काम रहा है जिसमें कभी भी संपर्क किया जा सकता है.

गृह मंत्रालय के एक बयान में कहा गया कि शाह ने बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवात के संभावित असर को देखते हुए कोविड-19 के सभी अस्पतालों, टीका केंद्रों और अन्य जगहों पर पहले से बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था कर लेने को कहा है.

इस बैठक के बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि गृह मंत्रालय ने ओडिशा और आंध्र प्रदेश को 600 करोड़ रुपये की अग्रिम राहत देने का आश्वासन दिया है लेकिन पश्चिम बंगाल को केवल 400 करोड़ रुपये देने की बात कही है. यह भेदभावपूर्ण है.

उन्होंने कहा कि राज्य में 4000 शिविर बनाए गए हैं, 10 लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा जा रहा है. 51 टीम गठित की गई है. 1,000 बिजली और 400 मोबाइल नेटवर्क बहाली टीमों का गठन किया गया है. चक्रवात यास से 20 जिले बुरी तरह प्रभावित होंगे.

अमित शाह ने क्या कहा?
गृह मंत्री ने कहा कि पश्चिमी तटवर्ती क्षेत्रों पर इस संबंध में पहले से कदम उठाए जाने के कारण हालिया चक्रवात में चिकित्सा केंद्रों पर कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ा. बयान में कहा गया कि इलाके में मछली पकड़ने वाली नौकाओं, अन्य नौकाओं, सभी बंदरगाहों और तेल प्रतिष्ठानों की सुरक्षा की भी समीक्षा की गयी.

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बैठक आयोजित करने और तैयारियों में राज्य सरकार को सहयोग के लिए केंद्र सरकार का शुक्रिया अदा किया. पटनायक ने कहा कि ओडिशा सरकार ने चक्रवात से निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं.

बयान में कहा गया कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी आश्वस्त किया कि कम से कम नुकसान हो यह सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं और राज्य सरकार पूरी तरह तैयार है.

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने केंद्र सरकार का आभार जताया और कहा कि आवश्यक कदम उठाए गए हैं. अंडमान निकोबार द्वीप समूह के उपराज्यपाल एडमिरल (सेवानिवृत्त) डी के जोशी ने कहा कि चक्रवात का द्वीप पर मामूली या नगण्य असर पड़ने की संभावना है.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :