मीडिया Now - मुख्यमंत्री तीरथ ने डीआरडीओ की ओर से तैयार किये गये 500 बेड के कोविड अस्पताल का लोकार्पण किया

मुख्यमंत्री तीरथ ने डीआरडीओ की ओर से तैयार किये गये 500 बेड के कोविड अस्पताल का लोकार्पण किया

medianow 27-05-2021 15:13:57


ऋषिकेश। ऋषिकेश में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की ओर से तैयार किए गए 500 बेड के कोविड अस्पताल मुख्‍यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने लोकार्पण किया। डीआरडीओ ने महज तीन सप्ताह में इस अस्पताल को तैयार किया है। जिसका संचालन एम्स ऋषिकेश की ओर से किया जाएगा।
बुधवार को मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत में आइडीपीएल में तैयार किए गए कोविड अस्पताल का लोकार्पण किया।

उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ सरकार दृढ़ता के साथ जंग लड़ रही है। पिछले डेढ़ माह में हमने स्वास्थ्य सुविधाएं दस गुना बेहतर की हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड को विशेष रूप से दो कोविड अस्पताल दिए हैं, जिनमें से ऋषिकेश का कोविड अस्पताल डीआरडीओ ने तैयार कर दिया है, जबकि हल्द्वानी में 500 बेड के कोविड अस्पताल का कार्य गतिमान है।

मुख्यमंत्री ने बेहद कम समय में कोविड अस्पताल तैयार करने व सभी सुविधाएं जुटाने के लिए डीआरडीओ के चीफ डॉ. नारायण दास व एम्स ऋषिकेश के निदेशक प्रो. रविकांत का आभार जताया। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऋषिकेश के कोविड अस्पताल का नाम 1962 युद्ध के नायक रहे राइफलमैन जसवंत सिंह रावत के नाम पर रखा गया है, जबकि हल्द्वानी में तैयार हो रही है कोविड अस्पताल का नाम पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल बीडी जोशी को समर्पित किया गया है।इससे पूर्व एम्स के कोविड नोडल अधिकारी डॉ. मधुर उनियाल ने मुख्यमंत्री को कोविड अस्पताल से संबंधित जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि अस्पताल में आक्सीजन युक्त 400 बेड उपलब्ध है, जिनमें से एक क्यूबिकल वर्ल्ड ब्लैक फंगस के रोगियों के लिए तथा एक क्यूबिक वर्ल्ड बच्चों के लिए आरक्षित रखा गया है। जरूरत पड़ने पर इन्हें बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा वेंटिलेटर युक्त 100 बेड का आईसीयू एम्स परिसर में तैयार किया गया है। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, कबीना मंत्री गणेश जोशी, महापौर अनीता ममगाईं आदि मौजूद थे।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :