मीडिया Now - प्रियंका गांधी ने केंद्र से की अपील- 'कोरोना महामारी के इलाज में उपयोग हो रहे दवाओं-उपकरणों से हटे टैक्स'

प्रियंका गांधी ने केंद्र से की अपील- 'कोरोना महामारी के इलाज में उपयोग हो रहे दवाओं-उपकरणों से हटे टैक्स'

medianow 28-05-2021 12:06:13


नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आज जीएसटी परिषद की बैठक से कुछ घंटे पहले कोरोना के इलाज में इस्तेमाल हो रही दवाओं और उपकरणों से टैक्स हटाने की मांग की है. उन्होंने कई दवाइयों और चिकित्सा उपकरणों पर लग रहे जीएसटी का एक चार्ट भी ट्विटर पर शेयर किया है. प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया, "महामारी के समय एम्बुलेंस, बेड, वेंटीलेटर, ऑक्सीजन, दवाइयों, टीके के लिए परेशान हुए लोगों से कोविड संबंधित उत्पादों पर जीएसटी वसूलना निर्दयता और असंवेदनशीलता है."

उन्होंने केंद्र से आग्रह किया, "आज जीएसटी परिषद की बैठक में सरकार को कोविड से लड़ाई में इस्तेमाल हो रही सभी जीवनरक्षक दवाइयों और उपकरणों पर से जीएसटी हटाना चाहिए.' बता दें, आज जीएसटी परिषद की डिजिटल बैठक होनी है. कांग्रेस का कहना है कि इस बैठक में विपक्ष शासित राज्य जीएसटी की व्यवस्था में सुधार और राज्यों को उपकर संबंधी राजस्व के नुकसान की भरपाई के लिए केंद्र से अनुदान की जरूरत पर जोर देंगे.

विपक्ष शासित राज्य अब और कर्ज नहीं लेने पर जोर देंगे 
कांग्रेस ने जीएसटी परिषद की बैठक से एक दिन पहले कहा था कि इस बैठक में गैर-बीजेपी शासित राज्य उपकरण संबंधी राजस्व के नुकसान की भरपाई के लिए और अधिक कर्ज लेने की बजाय केंद्र सरकार से अनुदान की मांग करेंगे. पार्टी नेता और पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि राज्य इस बैठक में अपनी दूसरी चिंताओं को भी उठाएंगे ताकि ‘जीएसटी की व्यवस्था को सही करने’ में मदद मिल सके.

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी और आपात स्थिति के चलते सभी राज्यों की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है और कई कारोबार बंद हो गए हैं. बादल ने बताया कि पंजाब, राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और केरल के प्रतिनिधियों ने बुधवार को डिजिटल बैठक की और जीएसटी परिषद की बैठक में आगे बढ़ाए जाने वाले मुद्दों और जीएसटी के ढांचे में सुधार के उपायों को लेकर चर्चा की.
 

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :