मीडिया Now - सुप्रीम कोर्ट ने CBSE, ICSE 12वीं की परीक्षा रद्द करने की याचिका पर सुनवाई 31 मई तक की स्थगित

सुप्रीम कोर्ट ने CBSE, ICSE 12वीं की परीक्षा रद्द करने की याचिका पर सुनवाई 31 मई तक की स्थगित

medianow 28-05-2021 12:33:56


नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) की  सीबीएसई, आईसीएसई बारहवीं की परीक्षा को रद्द करने का निर्देश देने की मांग वाली याचिका को स्थगित कर दिया है. सीबीएसई और आईसीएसई की कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सोमवार 31 मई, 2021 को सुनवाई होगी. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एएम खानविलकर की अगुवाई वाली बेंच ने इस महामारी के बीच कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई की. 

सुप्रीम कोर्ट की एडवोकेट ममता शर्मा ने दायर की थी याचिका
बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की एडवोकेट ममता शर्मा द्वारा दायर याचिका में केंद्र, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) को सीबीएसई और आईसीएसई कक्षा 12 की परीक्षाओं को रद्द करने का निर्देश देने की मांग की गई है.  याचिका में, अधिवक्ता ने उच्चतम न्यायालय से राष्ट्रीय परीक्षा आयोजित करने वाले अधिकारियों को विशिष्ट समय सीमा के भीतर वस्तुनिष्ठ पद्धति के आधार पर कक्षा 12 के परिणाम घोषित करने का निर्देश देने का अनुरोध किया है. 

300 छात्रों ने चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया को लिखा पत्र
वहीं 300 से ज्यादा छात्रों ने भारत के चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एनवी रमना को परीक्षा के फिजिकल संचालन के प्रस्ताव को रद्द करने और पिछले साल की तरह एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना प्रदान करने के लिए एक पत्र लिखा है. हालांकि MoE के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि “अब तक मिले फीडबैक के आधार पर आम सहमति यह है कि परीक्षा आयोजित की जानी चाहिए. जैसा कि शिक्षा मंत्री ने कहा है, एक जून तक 12वीं की परीक्षा को लेकर अंतिम फैसले की घोषणा की जाएगी.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :