मीडिया Now - सऊदी अरब ने आज से यूएई, जर्मनी समेत इन 11 देशों के नागरिकों की यात्रा से रोक हटाई, भारतीयों पर बैन जारी

सऊदी अरब ने आज से यूएई, जर्मनी समेत इन 11 देशों के नागरिकों की यात्रा से रोक हटाई, भारतीयों पर बैन जारी

medianow 30-05-2021 14:28:54


नई दिल्ली। सऊदी अरब ने रविवार सुबह से 11 देशों के नागरिकों की यात्रा पर लगाई रोक हटा ली है. ये प्रतिबंध कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाया गया था. हालांकि, इन 11 देशों के नागरिकों को सऊदी अरब की यात्रा करते वक्त क्वारनटीन की प्रक्रिया का पालन करना होगा. सऊदी अरब ने अभी भी भारत समेत 9 देशों के नागरिकों की यात्रा पर प्रतिबंध बरकरार रखा हुआ है.

जिन 11 देशों के नागरिकों की सऊदी अरब यात्रा से रोक हटा ली गई है, उनमें यूएई, जर्मनी, अमेरिका, आयरलैंड, इटली, पुर्तगाल, यूनाइटेड किंगडम, स्वीडन, स्विटजरलैंड, फ्रांस और जापान शामिल हैं. सऊदी सरकारी न्यूज एजेंसी एसपीए की रिपोर्ट के मुताबिक इन 11 देशों के यात्रियों को रविवार यानी 30 मई से देश में आने की इजाजत होगी.  

गल्फ न्यूज ने सऊदी आंतरिक मामलों क मंत्रालय के आधिकारिक सूत्र के हवाले से बताया है कि महामारी के परिदृश्य पर स्थिरता और इन 11 देशों में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए उठाए गए कारगर कदमों की वजह से यह फैसला किया गया है. सऊदी अरब ने जिन 9 देशों के नागरिकों की यात्रा से प्रतिबंध नहीं हटाया है, उनमें भारत, पाकिस्तान, अर्जेन्टीना, ब्राजील, तुर्की, दक्षिण अफ्रीका, लेबनान, मिस्र और इंडोनेशिया शामिल हैं.

सऊदी अरब आने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को अनिवार्य तौर पर 7 दिन का क्वारनटीन पीरियड अपने खर्चे पर पूरा करना होता है. इसके लिए सऊदी अरब ने फैसिलिटी तय कर रखी हैं.  ये क्वारनटीन पीरियड वहीं पूरा करना होता है. जिस दिन बाहर से कोई यात्री सऊदी अरब पहुंचता है, उसी दिन से शुरू हो जाता है. सातवें दिन ऐसे यात्रियों को RT-PCR टेस्ट कराना होता है. टेस्ट का रिजल्ट निगेटिव आने पर ही क्वारनटीन फैसिलिटी छोड़ने की इजाजत दी जाती है.

बता दें कि सऊदी अरब ने इस साल फरवरी में कई देशों से आने वाली फ्लाइट्स पर प्रतिबंध लगा दिया था. सिर्फ सऊदी नागरिकों, राजनयिकों और हेल्थवर्कर्स को ही इस बैन के दायरे से बाहर रखा गया था.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :