मीडिया Now - कोरोना पर यूपी सरकार हुई सख्त, जारी की नई गाइडलाइंस, 1 मरीज मिलने पर 20 घरों का एरिया होगा सील

कोरोना पर यूपी सरकार हुई सख्त, जारी की नई गाइडलाइंस, 1 मरीज मिलने पर 20 घरों का एरिया होगा सील

medianow 04-04-2021 22:50:30


लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के अन्य जिलों में कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सूबे की योगी आदित्यनाथ  सरकार ने नियम सख्त कर दिए हैं। इस नियम के मुताबिक शहरी इलाकों में कोरोना मरीज मिलने पर इलाका कंटेनमेंट जोन घोषित होगा। एक मरीज मिलने पर 20 मकानों का इलाका सील होगा। एक से अधिक केस मिलने पर 60 मकानों का इलाका सील कर दिया जाएगा।

नियम के मुताबिक, कंटेनमेंट जोन में लोगों का आवागमन बंद हो जाएगा, वहां के लोगों को 14 दिन तक इसी स्थिति में रहना पड़ेगा। इलाके में सर्विलांस टीम सर्वे और जांच करेंगी। सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अफसरों को आदेश जारी कर दिया गया है। बहुमंजिला अपार्टमेंट के लिए नियम कुछ अलग होंगे। एक मरीज मिलने पर अपार्टमेंट की उस मंजिल को बंद कर दिया जाएगा। एक से अधिक मरीज मिलने पर ग्रुप हाउसिंग का संबंधित ब्‍लॉक सील होगा। 14 दिनों तक एक भी मरीज न मिलने पर ही कंटेनमेंट जोन समाप्त होगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने आदेश जारी कर सभी जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षक और पुलिस आयुक्त को इस बारे में पत्र लिखकर सूचना दे दी है। मुख्य सचिव ने आदेश जारी करते हुए कहा कि किसी एक घर में कोरोना संक्रमण का मरीज आने पर तकरीबन 20 मकानों को सील कर दिया जाएगा।

यूपी में कोरोना की ताजा स्थित

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने रविवार को बताया कि कल प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 4,164 नए मामले सामने आए हैं। सक्रिय मामले 19738 हैं। संक्रमण से अब तक 8881 लोगों की मौत हुई है। अब तक प्रदेश में 3,54,13,966 सैंपल की जांच की गई है। कल 78, 959 सैंपल आरटी-पीसीआऱ जांच के लिए भेजे गए।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :