मीडिया Now - यूपी, दिल्ली और जम्मू कश्मीर में आज से सख्ती में ढील, इन राज्यों ने बढ़ाया लॉकडाउन

यूपी, दिल्ली और जम्मू कश्मीर में आज से सख्ती में ढील, इन राज्यों ने बढ़ाया लॉकडाउन

medianow 31-05-2021 11:14:03


नई दिल्ली। देश में कोरोना की दूसरी लहर का असर धीरे धीरे कम हो रहा है. इसके पीछे राज्यों की ओर से चरणबद्ध तरीके से लगाए गए लॉकडाउन को बड़ी वजह माना जा रहा है. अब जब कोरोना के नए केस और इससे होने वाली मौतों की संख्या में गिरावट देखी जा रही है, तब कुछ राज्य सरकारों ने कोरोना लॉकडाउन में धीरे धीरे ढील देने का फैसला किया. वहीं कुछ राज्य अभी भी किसी भी तरह की छूट देने के मूड में नहीं है.

इन राज्यों ने करीब एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया है. हरियाणा, ओडिशा, महाराष्ट्र और तेलंगाना में लॉकडाउन बढ़ा है तो वहीं यूपी और जम्मू कश्मीर जैसे राज्यों ने कर्फ्यू में  शर्तों के साथ ढील देने का फैसला किया है.

हरियाणा, ओडिशा और तेलंगाना में लॉकडाउन बढ़ा, यूपी और जम्मू-कश्मीर में कोरोना कर्फ्यू में ढील
हरियाणा, ओडिशा और तेलंगाना रविवार को उन राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में शामिल हो गए, जिन्होंने कोविड-19 के चलते लागू लॉकडाउन को बढ़ा दिया है जबकि उत्तर प्रदेश तथा जम्मू कश्मीर ने कम उपचाराधीन रोगियों वाले जिलों में पांबिदयों में आंशिक ढील देने की घोषणा की. हालांकि रात्रि कर्फ्यू तथा सप्ताहांत लॉकडाउन लागू रहेगा.

केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गोवा समेत अनेक राज्य जून में एक सप्ताह से 15 दिन तक के लिये लॉकडाउन या पाबंदियों को बढ़ा चुके हैं जबकि दिल्ली, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश जैसे कुछ प्रदेशों ने नए मामलों में और संक्रमण की दर में गिरावट के चलते पाबंदियों में कुछ छूट देने की घोषणा की है. दुकानों को अधिक घंटों तक खोलने की अनुमति दी गई है. साथ ही कुछ स्थानों पर मॉल को शर्तों के साथ खोलने की इजाजत दी गई है. हालांकि शिक्षण संस्थान बंद ही रहेंगे.

दिल्ली में आज से अनलॉक प्रक्रिया शुरू, मेट्रो सेवा अभी बंद
दिल्ली में आज यानी सोमवार से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई. अनलॉक की प्रक्रिया के पहले हफ्ते में फैक्ट्री और निर्माण गातिविधियों को ही इजाजत दी गई है. हालांकि दिल्ली मेट्रो इस हफ्ते भी बंद रहेगी. गैर जरूरी सेवाओं के लिए कर्फ्यू पहले की तरह 7 जून सुबह 5 बजे तक के लिए जारी रहेगा. फैक्ट्री और निर्माण गातिविधियों से जुड़े लोगों के लिए ई-पास लेना जरूरी है. 

कर्मचारियों और मजदूरों के लिए उनके एंप्लॉयर, कॉन्ट्रैक्टर, मालिकों को ई पास के लिए अप्लाई करना होगा. लॉकडाउन खोलने के संबंध में सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बीते शुक्रवार को हमने घोषणा की थी कि निर्माण गतिविधियां और इंडस्ट्री खुल सकती हैं, क्योंकि सबसे गरीब तबका यहीं पर काम करता है. लॉकडाउन के दौरान सबसे ज्यादा गरीब लोगों को ही दिक्कत होती है. आने वाले हफ्तों में जैसे-जैसे केस कम होते जाएंगे, हम धीरे-धीरे और गतिविधियों को खोलेंगे.

उत्तर प्रदेश में एक जून से सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक कोरोना कर्फ्यू में ढील
उत्तर प्रदेश सरकार ने कोविड संक्रमण के चलते राज्य में लागू कोरोना कर्फ्यू में सुबह सात बजे से शाम बजे तक की ढील दी है और अब शनिवार व रविवार को साप्ताहिक बंदी रहेगी. हालांकि, रविवार तक 600 से अधिक सक्रिय मामले वाले 20 जिलों को यह सुविधा नहीं मिलेगी. निषेध क्षेत्र के बाहर एक जून से सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक गतिविधियां संचालित होंगी. रात्रिकालीन कर्फ्यू शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक लागू रहेगा और इसके साथ ही शनिवार व रविवार को साप्ताहिक बंदी/ कोरोना कर्फ्यू लागू होगा. इस दौरान कोविड नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा.

मध्य प्रदेश में एक जून से ‘अनलॉक’ के बावजूद सप्ताहांत में जारी रहेगा लॉकडाउन
मध्य प्रदेश में "कोरोना कर्फ्यू" के प्रतिबंधों में एक जून से चरणबद्ध तरीके से छूट के बावजूद सप्ताहांत के दौरान पूरे प्रदेश में लॉकडाउन लागू रहेगा. गांव, ब्लॉक, वार्ड और जिला स्तर की आपदा प्रबंधन समितियों की शनिवार शाम को डिजिटल बैठक में बताया कि प्रदेश में पांच प्रतिशत से अधिक और इससे कम संक्रमण दर वाले जिलों के लिये ‘अनलॉक’ के अलग-अलग दिशा निर्देश होंगे. कोरोना वायरस के कारण लगे प्रतिबंधों में ढील देने के बावजूद प्रदेश में सप्ताहांत में शनिवार रात दस बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा.

महाराष्ट्र सरकार ने पांबदियों को 15 जून तक बढ़ाया
महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को राज्य में लॉकडाउन जैसी पाबंदियां रविवार को 15 जून तक बढ़ा दीं और यह घोषणा भी की कि कोविड-19 की संक्रमण दर और ऑक्सीजन बिस्तरों की उपलब्धता के आधार पर पाबंदियों में ढील दी जाएगी.

सरकार ने एक आदेश में कहा कि जिन नगर निगमों एवं जिले में संक्रमण की दर 10 फीसदी से नीचे है और ऑक्सीजन वाले बिस्तर 40 फीसदी से कम भरे हैं, उन जगहों पर प्रतिष्ठानों, दुकानों एवं अन्य सेवाओं का समय सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक किया जा सकता है जो फिलहाल सुबह सात बजे से दोपहर 11 बजे तक ही है.

सिक्किम ने एक और हफ्ते के लिए बढ़ाया लॉकडाउन
 सिक्किम सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच राज्य में लागू लॉकडाउन को रविवार को एक और हफ्ते यानी सात जून तक के लिए बढ़ा दिया है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलिटेन के मुताबिक, राज्य में कोविड-19 के 264 और मरीज मिले हैं जिसके बाद कुल मामले 15,171 हो गए हैं जबकि तीन लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या 250 पहुंच गई है. अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया गया. इस बैठक में कैबिनेट मंत्री, मुख्य सचिव सुरेश चंद्र गुप्ता और अन्य शामिल हुए थे.

46 दिन में कोरोना के सबसे कम मामले, 24 घंटे में 1.65 लाख नए केस
पिछले 24 घंटों में 1 लाख 65 हजार 553 नए कोरोना केस आए और 3460 संक्रमितों की जान चली गई है. वहीं 2 लाख 76 हजार 309 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. यानी कि बीते दिन 1,14,216 एक्टिव केस कम हो गए. इससे पहले शुक्रवार को 173,790 लाख और गुरुवार को 186,364 लाख नए केस दर्ज किए गए थे.

पिछले 46 दिन में रविवार को कोरोना वायरस के सबसे कम नए मामले आए हैं. 29 मई तक देशभर में 21 करोड़ 20 लाख 66 हजार 614 कोरोना वैक्सीन के डोज दिए जा चुके हैं. बीते दिन 30 लाख 35 हजार 749 टीके लगाए गए. वहीं अबतक 34 करोड़ 31 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं. बीते दिन करीब 20 लाख कोरोना सैंपल टेस्ट किए गए, जिसका पॉजिटिविटी रेट 8 फीसदी से ज्यादा है.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :