मीडिया Now - उत्तराखंड में छाने लगे बादल, बारिश की संभावना, जंगल की आग बुझाने के लिए प्रकृति ही सहारा

उत्तराखंड में छाने लगे बादल, बारिश की संभावना, जंगल की आग बुझाने के लिए प्रकृति ही सहारा

Administrator 05-04-2021 12:19:19


देहरादून। आज पहाड़ में बादल छाने लगे हैं। यदि सब कुछ अनुमान के मुताबिक चला तो आज से उत्तराखंड का मौसम बदलना शुरू हो रहा है। बताया जाता है कि नौ अप्रैल तक बारिश का दौर जारी रहेगा। सात अप्रैल को तो तेज बारिश का अनुमान है। इससे जंगलों में लगी आग पर कुछ काबू पाया जा सकता है। वहीं गर्मी से भी राहत मिलेगी। अब तो उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग बुझाने को लेकर प्रकृति का ही सहारा है। 

भले ही भाषण व बातों में सरकार और प्रशासनिक अमला कितने भी दावे करे, लेकिन सच्चाई कुछ अलग है। बस्तियों तक पहुंचने वाली आग को जरूर बुझाया जा सकता है, लेकिन सुदूर जंगलों में लगी आग को बुझाने के लिए सिर्फ एकमात्र उपाय बारिश ही है। ऐसे में यदि सब कुछ अनुमान के मुताबिक चला तो आज से उत्तराखंड का मौसम बदलना शुरू हो रहा है। आगामी नौ अप्रैल तक बारिश का दौर जारी रहेगा। सात अप्रैल को तो तेज बारिश का अनुमान है। इससे जंगलों में लगी आग पर कुछ काबू पाया जा सकता है। 

उत्तराखंड में जंगलों की आग की स्थिति
इस मर्तबा सर्दियों से जंगल धधक रहे हैं और अब तक 1291 हेक्टेयर वन क्षेत्र प्रभावित हो चुका है। ऐसे में चिंता ये बढ़ गई है कि अगले तीन महीनों में जब पारा चरम पर रहेगा, तब क्या स्थिति होगी। जानकारों का कहना है कि इस सबको देखते हुए जंगल की आग पर नियंत्रण के लिए प्रभावी कदम उठाए जाने की दरकार है। हेलीकाप्टर की मदद तो ले ली गई है। वहीं, जनसामान्य को भी प्रशिक्षण देकर वनाग्नि प्रबंधन में शामिल करना होगा।जनता की भागीदारी भी आवश्यक है ।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :