मीडिया Now - जनता की बढ़ती बैंकिंग जरूरतों को पूरा करने के एसबीआई अपने संगठनात्मक ढांचे में किया परिवर्तन

जनता की बढ़ती बैंकिंग जरूरतों को पूरा करने के एसबीआई अपने संगठनात्मक ढांचे में किया परिवर्तन

medianow 01-06-2021 18:56:33


लखनऊ। जनता की बढ़ती बैंकिंग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एसबीआई लखनऊ मंडल ने एक जून 2021 से अपने मौजूदा संगठनात्मक ढांचे में परिवर्तन किया है। नई संरचना के अंतर्गत क्षेत्रीय व्यवसाय कार्यालयों की संख्या बढ़ाकर 40 कर दी गई है, यह जानकारी  भारतीय स्टेट बैंक लखनऊ मंडल के मुख्य प्रबंधक अजय कुमार खन्ना ने दी है। 

प्रबंधक अजय कुमार खन्ना के मुताबिक जिले की अवधारणा के अनुसार इसके अंतर्गत 58 जिले शामिल होंगे। 14 क्षेत्रीय विषय कार्यालय जैसे सीतापुर, बिजनौर, फतेहपुर, बांदा,  हरदोई, देवरिया, पीलीभीत, अयोध्या, बदायूं, प्रतापगढ़, अकबरपुर, सिद्धार्थ नगर, जौनपुर, और आजमगढ़, को आन लोकेल किए गए हैं। जिनके अंतर्गत 25 जिले आते हैं। नए प्रशासनिक कार्यालय प्रयागराज में भी खोला गया है। इन नए ऑन लोकेल आरबीओ का पूर्ण दायित्व है कि ले अपने प्रशासनिक नियंत्रण के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों के विकास के लिए नियमित आधार पर ग्राहक संपर्क कार्यक्रमों के माध्यम से अपना बाजार बढ़ाएं। 

सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों को जिलाधिकारियों और सभी पदाधिकारियों के साथ संपर्क बनाए रखना है ताकि सरकार द्वारा प्रायोजित स्कीमों का कार्यान्वयन सुनिश्चित किया जा सके। इन स्कीमों के माध्यम से व्यवसाय और रोजगार अवसर बढ़ाकर संबंधित क्षेत्रों का विकास करने में बड़ी सहायता मिलेगी। बैंक के न्यूनतम टैट (टर्न अराउंड टाइम) के अंतर्गत तेजी से ऋणों की स्वीकृति करने और उसका संवितरण करने के लिए अपने एसएमई सेगमेंट में भी बदलाव किया है।

ग्रामीण और अर्ध शहरी ग्राहकों को तीव्र गति से बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए आरबीओ माइक्रो मार्केट, कृषि और संबंधित गतिविधियों पर विशेष ध्यान केंद्रित करेंगे। इसके साथ ही श्री खन्ना ने बैंक ग्राहकों से अनुरोध किया है कि वे डिजिटल उत्पादों को का अधिक से अधिक प्रयोग करें ताकि महामारी के दौरान बिना शाखा में आए उनकी बैकिंग जरूरतों को पूरा किया जा सके। 

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :