मीडिया Now - नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा- देश में बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए पड़ेगी लगभग 25 करोड़ डोज की जरुरत

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा- देश में बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए पड़ेगी लगभग 25 करोड़ डोज की जरुरत

medianow 05-06-2021 16:35:46


नई दिल्ली। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल के अनुसार देश में बच्चों के वैक्सीनेशन की रणनीति पर लगातार काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि, 5 से 12 वर्ष की आयुवर्ग वाले बच्चों पर कोवैक्सीन और जायडस कैडिला के टीकों का परीक्षण शुरू किया जा चुका है. डॉ. वीके पॉल का मानना है कि एक बार बच्चों के टीकाकरण का अभियान शुरू हो जाता है तो हमें एक ही समय में सबके लिए टीके उपलब्ध कराने की जरुरत होगी. उन्होंने कहा कि इसके लिए हमें लगभग 25 करोड़ डोज की जरुरत होगी और इस बारे में कोई भी रणनीति बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखना होगा. 

डॉ. वीके पॉल ने कहा, "बच्चों के लिए किस वैक्सीन का इस्तेमाल होगा ये सवाल बहुत सी बातों के साथ साथ इनकी आबादी पर भी निर्भर करता है. देश में बच्चों की जनसंख्या छोटी नहीं है. यदि हम केवल 12 से 18 वर्ष के आयुवर्ग की बात करें तो इनकी जनसंख्या लगभग 13 से 14 करोड़ होगी. इतनी बड़ी आबादी के वैक्सीनेशन के लिए हमें लगभग 25 से 26 करोड़ डोज की जरुरत होगी. हमें ये सभी डोज एक बार में ही उपलब्ध करानी होगी. कुछ बच्चों को वैक्सीन लगे और कुछ इस से वंचित रह जाए हम ऐसा बिल्क़ुल नहीं होने दे सकते."

साथ ही उन्होंने कहा, "हमें इस बात का विशेष ध्यान रखते हुए अपनी रणनीति बनानी है. पहला कि हमें कौन सी वैक्सीन देनी है. फिलहाल फायजर इसके लिए सबसे उपयुक्त लग रही है. लेकिन कोई भी निर्णय लेने से पहले हमें इस बात को ध्यान में रखना है कि हमारा निर्णय किन के लिये है. हम लगातार इन सभी बातों पर विचार कर रहे हैं."

लगातार कम हो रहे हैं देश में कोरोना के केस 
स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 1 लाख 20 हजार 529 नए कोरोना केस आए और 3380 संक्रमितों की जान चली गई है. वहीं 1 लाख 97 हजार 894 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं. यानी कि बीते दिन 80,745 एक्टिव केस कम हो गए. इससे पहले इतने कम कोरोना केस 6 अप्रैल (1.15 लाख) को दर्ज किए गए थे. 

आज देश में लगातार 23वें दिन कोरोना वायरस के नए मामलों से ज्यादा रिकवरी हुई हैं. 4 जून तक देशभर में 22 करोड़ 78 लाख 60 हजार कोरोना वैक्सीन के डोज दिए जा चुके हैं. बीते दिन 36 लाख 50 हजार टीके लगाए गए.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :