मीडिया Now - क्या वास्तव में एक दिन में एक सेब डॉक्टर को रखता है दूर? जानिए हकीकत है या फसाना

क्या वास्तव में एक दिन में एक सेब डॉक्टर को रखता है दूर? जानिए हकीकत है या फसाना

medianow 06-06-2021 14:29:00


'एक दिन में एक सेब का इस्तेमाल डॉक्टर को रखता है दूर' का मुहावरा पहली बार 1913 में गढ़ा गया, लेकिन ये कहावत पर आधारित था जिसका इतिहास 1866 से जुड़ता है. फल के स्वास्थ्य फायदे व्यापक रूप से जाने और स्वीकार किए जाते हैं. लेकिन, प्रत्येक दिन एक सेब वास्तव में डॉक्टर को दूर रखता है? इस फल के बारे में क्या कुछ खास है जो उसे फलों की अन्य किस्मों और स्वस्थ भोजन से ऊपर रखता है? क्या आपकी खराब सेहत के खतरे को कम करने में ये आदर्श है? स्वस्थ डाइट और जीवनशैली के हिस्से के तौर पर सेब वास्तव में कई बीमारियों से लड़ सकते हैं और आपको स्वस्थ और डॉक्टर से दूर रखने में मदद कर सकते हैं.

सेहत के दावे के पक्ष में सबूत
रिसर्च ने लंबे समय से साबित किया है कि ताजा फल और सब्जियों में भरपूर डाइट कई तरह की पुरानी स्थितियों को कम कर सकती है. लेकिन ज्यादा विस्तार से किए गए रिसर्च की नतीजे बताते हैं कि सेब, विशेष रूप से अच्छी सेहत के खास तौर पर संरक्षक हो सकते हैं. सेब, विशेष रूप से उनकी स्किन एंटीऑक्सीडेंट्स के शानदार स्रोत होते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स सेल्स और टिश्यू के न नुकसान को रोकने और कैंसर, कार्डियोवैस्कुलर रोग, और संभावित तौर पर अल्जाइमर रोग से शरीर के बचाव में मदद करने के लिए माने जाते हैं. माना जाता है कि सेब में मौजूद फ्लेवोनायड एलर्जी और वायरल संक्रमण के खिलाफ शरीर की रक्षा करता है.

सेब लंग्स के काम को सुधार भी सकता है. फिनलैंड में एक रिसर्च के दौरान शोधकर्ताओं ने सेब का इस्तेमाल और स्ट्रोक के खतरे के बीच 9,200 पुरुष और महिलाओं पर संबंध की जांच-पड़ताल की. नतीजे से पता चला कि जिन लोगों ने अत्यधिक मात्रा में सेब का इस्तेमाल किया, उनको 28 साल की अवधि में सबसे कम सेब इस्तेमाल करनेवालों के मुकाबले स्ट्रोक का कम खतरा था. उन्होंने सुझाव दिया कि ये फायदा सेब में शामिल फाइटोन्यूट्रीयंट्स से आ सकता है. फिनलैंड की दो अन्य रिसर्च के नतीजों से खुलासा हुआ कि सेब का इस्तेमाल दिल की बीमारी और लंग कैंसर के खतरे को भी कम कर सकता है. 

सेहत के दावे के खिलाफ सबूत
कई अन्य फूड्स में एंटीऑक्सीडेंट्स का लेवल समान होता है और सेब के जैसा फायदा देता है. कॉफी, ब्लैक टी, ब्लूबेरी, लाल अंगूर, स्ट्राबेरी और केला सभी एंटीऑक्सीडेंट्स फ्लेवोनायड में भरपूर होते हैं. गौर करनेवाली बात है कि सेब के ज्यादातर पोषण लाभ उसकी स्किन से आता है, इसलिए पूरे सेब के मुकाबले छिले हुए सेब, सेब का जूस और सेब की चटनी में एंटीऑक्सीडेंट्स का लेवल कम होता है. हर दिन एक सेब खाने से आपके सेहत को नुकसान की संभावना नहीं है. लेकिन, प्रत्येक दिन कई सेब का इस्तेमाल पाचन समस्याओं समेत प्रतिकूल साइड-इफेक्ट्स में योगदान कर सकता है. 

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :