मीडिया Now - कोरोना संक्रमित होने के बाद मानसिक सेहत का ख्याल रखना है जरूरी, इन चीजों से हेल्दी रहेगा दिमाग

कोरोना संक्रमित होने के बाद मानसिक सेहत का ख्याल रखना है जरूरी, इन चीजों से हेल्दी रहेगा दिमाग

medianow 10-06-2021 17:04:20


कोरोना की दूसरी लहर ने लोगों के दिमाग पर काफी असर किया है. जो लोग कोरोना से रिकवर हो रहे हैं उन्हें ऐसी कई तरह की परेशानियों का सामना कर पड़ रहा है. वहीं जिन्होंने कोरोना में अपनो को खाया है उन्हें भी मानसिक रूप से तनाव या कई तरह की दूसरी परेशानी हो रही हैं. हालांकि भारत में ज्यादार लोग सिर्फ अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान देते हैं. मानसिक बीमारियां और मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना उतना जरूरी नहीं समझते हैं.

कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि लोग अपनी शारीरिक सेहत का ख्याल रखते हुए ही अपने खानपान का चुनाव करते हैं. जबकि मानसिक सेहत को भूल जाते हैं. लेकिन फिट रहने के लिए आपको शारीरिक और मानसिक रूप से सेहतमंद रहना जरूरी है. आज हम आपको कुछ खाने-पीने की ऐसी चीजें बता रहे हैं जो आपको मानसिक रूप से सेहतमंद रहने में मदद करेंगी. 

एक्सपर्ट्स की मानें तो जब हम मानसिक रूप से परेशान, तनावग्रस्त या डिप्रेशन में होते हैं तो हमें ज्यादा शुगर और फैट वाला भोजन खाने का मन करता है, लेकिन ये खाना मानसिक स्वास्थ को काफी नुकसान पहुंचाता है. आपको इनकी जगह सब्जी, फल, मछली, अंडे, बादाम, बीन्स और दही खाने में शामिल करनी चाहिए. 

1- मछली- मछली में अच्छी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो मानसिक सेहत को काफी फायदा पहुंचाता है. मछली खाने से एंजाइटी भी कम होती है और दिमाग स्वस्थ रहता है.

2- बेरी- दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए आप बैरीज भी खा सकते हैं. स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और ब्लैकबेरी आपके लिए अच्छा ब्रेकफास्ट ऑप्शन है. बेरीज में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं और इंफ्लेमेशन को कम करते हैं. डिप्रेशन और एंजाइटी में बैरी खाने से फायदा मिलता है.

3- दही- पेट और दिमाग का गहरा संबंध है. ऐसे में लोग पेट को सही रखने के लिए प्रोबायोटिक्स के तौर पर दही का सेवन करते हैं लेकिन इससे आपका मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. दही खाने से तनाव और बेचैनी कम होती है. 

4- अखरोट- अगर आप लंबे समय तक अपनी मानसिक सेहत को अच्छा रखना चाहते हैं तो अखरोट जरूर खाएं. दिमाग के लिए अखरोट को सुपरफूड कहा जाता है. अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट का भंडार होता है जिससे नए न्यूरान्स बनते हैं. अखरोट खाने से मस्तिष्क में नई कोशिकाएं बनती है. 

5- हरी पत्तेदार सब्जियां और बीन्स- शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां काफी फायदेमंद हैं. फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर बीन्स खुशहाल मस्तिष्क का आहार है. बीन्स में थाइमिन विटामिन होता है जिससे मेमोरी अच्छी होती है और मानसिक सेहत बेहतर होती है.

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