मीडिया Now - पर्यावरण संरक्षण की दिशा में दून विश्वविद्यालय ने उठाया महत्वपूर्ण कदम, परिसर में होगा “नो व्हीकलडे”

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में दून विश्वविद्यालय ने उठाया महत्वपूर्ण कदम, परिसर में होगा “नो व्हीकलडे”

medianow 06-04-2021 13:28:03


देहरादून। दून विश्वविद्यालय ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक नयी पहल की है। विवि परिसर में प्रत्येक माह के पहले सोमवार को वाहनों की आवाजाही बंद रहेगी। कुलपति प्रो. सुरेखा डंगवाल की अगुआई में इसी माह इसकी शुरुआत कर दी गई है। सोमवार को ज्यादातर छात्र साइकिल से विवि पहुंचे। सेमेस्टर परीक्षाओं के बाद सोमवार पांच अप्रैल को विवि में पहला शिक्षण दिवस था। इसे ‘नो व्हीकल डे’ घोषित कर दिया गया। 

सभी छात्रों, शिक्षकों, अधिकारियों व कर्मचारियों ने विवि के मुख्य द्वार के बाहर व पार्किंग स्थल पर अपने वाहन पार्क किए और परिसर में अभियान को सफल बनाने के लिए पैदल चले।  कुलपति खुद भी कैंप कार्यालय से पैदल ही प्रशासनिक भवन पहुंची। उन्होंने कहा कि विवि के इस कदम को सफल बनाने में सभी ने भरपूर सहयोग किया। छात्रों ने बड़े उत्साह के साथ वातावरण को प्रदूषणमुक्त करने की इस योजना में सहयोग दिया। 

विश्वविद्यालयों के गुणवत्ता मूल्यांकन में ऐसे कदमों का भी मूल्यांकन होता है जो सामाजिक सरोकारों से जुड़े होते हैं और इस प्रकार के कार्यों को बेस्ट प्रैक्टिसेज के तौर पर आंका जाता है। इस अभियान से हमारे विद्यार्थी पर्यावरण संरक्षण के प्रति न सिर्फ जागरूक होंगे बल्कि अपनी जिम्मेदारी का भी निर्वहन कर सकेंगे। विवि परिसर स्थित रूसा और उच्च शिक्षा संयुक्त निदेशालय के अधिकारियों, कर्मचारियों सहित उच्च शिक्षा सलाहकार प्रो. एमएसएम रावत व प्रो. केडी पुरोहित भी इस अभियान में सम्मिलित हुए।

 विवि के कुलसचिव डॉ. मंगल सिंह मंद्रवाल साइकिल से विश्वविद्यालय पहुंचे। वहीं अभियान को सफल बनाने में अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. एचसी पुरोहित, उपकुलसचिव नरेंद्र लाल, मुख्य वार्डन डॉ. सुनीत नैथानी, डॉ. गजेंद्र सिंह, डॉ. रीना सिंह, वार्डन डॉ. सुधांशु जोशी सहित सभी शिक्षकों, अधिकारियों, छात्रों व सुरक्षा अधिकारियों का सहयोग रहा।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :