मीडिया Now - सऊदी अरब का ऐलान, कोरोना के चलते इस साल 60 हजार स्थानीय लोग ही कर पाएंगे हज

सऊदी अरब का ऐलान, कोरोना के चलते इस साल 60 हजार स्थानीय लोग ही कर पाएंगे हज

medianow 12-06-2021 21:54:51


नई दिल्ली। सऊदी अरब ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते इस साल 60 हजार से अधिक लोगों को हज की अनुमति नहीं होगी और वे सभी स्थानीय होंगे. सरकार द्वारा संचालित सऊदी प्रेस एजेंसी पर हज एवं उमरा मंत्रालय का हवाला देते हुए एक बयान में यह घोषणा की गई है. बयान में कहा गया है कि इस साल हज जुलाई के मध्य में शुरू होगा. इसमें 18 से 65 साल की आयु के लोग हिस्सा ले सकेंगे. मंत्रालय ने कहा कि हज यात्रियों के लिये टीका लगवाना अनिवार्य है.

बयान में कहा गया है, 'सऊदी अरब इस बात की पुष्टि करता है कि उसने हाजियों के स्वास्थ्य व सुरक्षा और उनके देशों की सुरक्षा के बारे में निरंतर विचार-विमर्श के बाद यह फैसला लिया है.'पिछले साल, सऊदी अरब में पहले से रह रहे लगभग एक हजार लोगों को ही हज के लिये चुना गया था. सामान्य हालातों में हर साल लगभग 20 लाख मुसलमान हज करते हैं.

आपको बता दें कि हाल ही में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने हज यात्रा को लेकर जारी असमंजस के बीच कहा था कि हज यात्रा को लेकर सऊदी अरब जो फैसला करेगा भारत उस फैसले के साथ खड़ा रहेगा. उन्होंने कहा था कि हमने अपनी पूरी तैयारियां कर ली है. हमने हज यात्रा के लिए लोगों से आवेदन भी ले लिए हैं.

सऊदी अरब सरकार ने इससे पहले एलान किया था कि इस साल दुनियाभर के 60 हज़ार लोग हज कर सकेंगे, जिनमें से 15 हज़ार सऊदी अरब के नागरिक होंगे और बाकी अन्य देशों से 45 हज़ार लोग ही इस बार हज के लिए सऊदी अरब जा सकेंगे. हालांकि अब सऊदी सरकार ने साफ कर दिया है कि इस बार भी बाहर से कोई व्यक्ति हज नहीं कर सकेगा.
 

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :