मीडिया Now - फिटनेस पर मलाइका ने भरी ऊंची उड़ान, फ्लाइट में दिखाया स्ट्रेचिंग का तरीका

फिटनेस पर मलाइका ने भरी ऊंची उड़ान, फ्लाइट में दिखाया स्ट्रेचिंग का तरीका

medianow 13-06-2021 14:09:12


अधिकतर लोगों को घर से काम करने के लिए घर पर ज्यादा बैठना पड़ रहा है. इसकी वजह कोरोना वायरस से फैली महामारी और सरकार की तरफ से लगाया गया लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग है. जानकारों का कहना है कि देर तक बैठने का देर सबेर आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है. लंबे समय तक बैठने की वजह से मांसपेशी में जकड़न, मांसपेशी की कमजोरी, पीठ और पांव का दर्द के साथ-साथ जोड़ों में दर्द का जोखिम है.

स्ट्रेचिंग करने से मांसपेशियां लचीली, मजबूत रहती हैं और जकड़न को कम करती है. नियमित स्ट्रेचिंग करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, शरीर में मांसपेशी के तनाव को कम करता है, चोट का जोखिम कम करने के साथ दिमागी सेहत में सुधार आता है. इसलिए, जब कभी आपको मौका मिले, कहीं भी और कभी भी स्ट्रेचिंग जरूर कीजिए. बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा ऐसा करने से नहीं चूकती हैं, चाहे उनकी यात्रा हवाई जहाज से ही क्यों न हो. इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए वीडियो में एक्ट्रेस को फ्लाइट पर स्ट्रेचिंग करते हुए देखा जा सकता है.

 गौरतलब है कि मलाइका की पहचान फिटनेस बरकरार रखने के लिए होती है. फिटनेस के प्रति उनका उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किए गए पोस्ट या वीडियो देखकर समझा जा सकता है. मलाइका ने लिखा, "जब आप नींद से सोकर उठते हैं, तो स्ट्रेच करें, जब आप काम से 5 मिनट का ब्रेक लेते हैं, तो स्ट्रेच करें, यहां तक कि यात्रा में भी स्ट्रेच करें."

घर से काम करते हुए भी स्ट्रेच करें

कई लोगों को घर से काम करना उतना रोमांचित नहीं है जितना लगता है. आपके काम की अस्थायी जगह दफ्तर की तुलना में उचित सेटअप सहायक नहीं हो सकता. बैठने का खराब आसन या मुद्दा के साथ महामारी के दौरान लंबे काम के घंटे का आपके कांधा, गर्दन और पीठ के स्वास्थ्य को कीमत चुकानी पड़ सकती है. दर्द और असुविधा आपकी उत्पादकता को कम कर सकती है.

बैठे हुए भी कर सकते हैं स्ट्रेचिंग

अपनी सीट के किनारे पर जाएं, अपने दाहिने पैर को आगे बढ़ाएं, अपने बाएं पैर को अपने घुटने के बल जमीन पर सपाट रखें, अपनी रीढ़ को सीधा रखते हुए अपने दाहिने पैर की उंगलियों को अपने दाहिने हाथ से स्पर्श करें. 

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :