मीडिया Now - विवाटेक सम्मेलन को पीएम मोदी ने किया संबोधित, कहा- जहां कन्वेंशन विफल हो जाता है, वहां...

विवाटेक सम्मेलन को पीएम मोदी ने किया संबोधित, कहा- जहां कन्वेंशन विफल हो जाता है, वहां...

medianow 16-06-2021 18:38:01


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को विवाटेक सम्मेलन (VivaTech) में शामिल होते हुए टेक्नोलॉजी और इनोवेशन की उपलब्धियां बताई. उन्होंने कहा कि जब कन्वेंशन फेल हो जाता है तो इनोवेशन ही काम आता है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि महामारी के कारण उत्पन्न बाधा के बाद हमें स्वास्थ्य सुविधाओं और अर्थव्यवस्था को दुरूस्त और तैयार करने की जरूरत है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत के यूथ ने दुनिया की कुछ सबसे गंभीर समस्याओं का तकनीकी समाधान दिया है. आज भारत में 1.18 बिलियन मोबाइल फोन और 775 मिलियन इंटरनेट यूजर हैं. उन्होंने कहा कि दुनिया में सबसे ज्यादा और सबसे सस्ते डेटा की खपत करने वाले देशों में भारत एक है. प्रधानमंत्री ने कहा कि आरोग्य सेतु के जरिए प्रभावी कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग को इनेबल किया गया. हमारे को-विन प्लेटफॉर्म ने पहले ही लाखों लोगों को टीके सुनिश्चित करने में हेल्प की है.

'इनोवेशन नहीं करते तो लड़ाई कमजोर पड़ जाती'पीएम ने कहा कि अगर हम इनोवेशन नहीं करते तो कोरोना के विरूद्ध हमारी लड़ाई बहुत कमजोर पड़ जाती. उन्होंने कहा कि हमें इस उत्साह को नहीं छोड़ना चाहिए ताकि अगली चुनौती आने पर पहले से बेहतर तरीके से तैयार रहे. पीएम मोदी ने कहा कि आधार ने महामारी के दौरान लोगों को समय पर मदद पहुंचाने में मदद की, लोगों को मुफ्त राशन, खाना पकाने के लिए ईंधन दिया गया.

विवा टेक सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड के 2 टीके भारत में बनाए गए हैं, कुछ और टीको के विकास एवं परीक्षण का काम चल रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं प्रतिभा, बाजार, पूंजी, परिवेश और खुलेपन की संस्कृति, इन 5 स्तंभों के आधार पर दुनिया को भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता हूं. उन्होंने कहा कि स्टार्टअप को स्वास्थ्य सेवाओं , पर्यावरण अनुकूल प्रौद्योगिकी, कृषि, शिक्षण-प्रशिक्षण के नए तौर तरीकों के क्षेत्र में संभावना तलाशनी होगी.

गौरतलब है कि विवाटेक यूरोप का सबसे बड़ा डिजिटल और स्टार्टअप कार्यक्रम है. साल 2016 से ही प्रत्येक वर्ष फ्रांस की राजधानी पेरिस में इसका आयोजन किया जाता रहा है. इस कार्यक्रम में एपल के सीईओ टिम कुक, फेसबुक के चीफ और सीईओ मार्क जुकरबर्ग और माइक्रोसॉफ्ट के हेड ब्रेड स्मिथ समेत कॉर्पोरेट क्षेत्र की अन्य हस्तियों ने शिरकत कीं.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :