मीडिया Now - विश्व के पूर्व सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर चुने गए 21वीं सदी के बेस्ट बल्लेबाज, संगाकारा से मिली जोरदार टक्कर

विश्व के पूर्व सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर चुने गए 21वीं सदी के बेस्ट बल्लेबाज, संगाकारा से मिली जोरदार टक्कर

medianow 20-06-2021 11:06:21


नई दिल्ली। महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को 21वीं सदी का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज चुना गया है. स्टार स्पोर्ट्स के पोल में सचिन तेंदुलकर ने 21वीं सदी के सबसे महान बल्लेबाज की रेस में श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा को मात दी. स्टार स्पोर्ट्स के कमेंट्री पैनल में वीवीएस लक्ष्मण, इरफान पठान और आकाश चोपड़ा जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल थे. 

गावस्कर ने बताया कि सचिन तेंदुलकर और कुमार संगाकारा के बीच 21वीं सदी के सबसे महान बल्लेबाज की रेस में कड़ी टक्कर देखने को मिली. सचिन तेंदुलकर को यह खिताब तब मिला है जब वह 8 साल पहले ही 2013 में क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं.

सचिन तेंदुलकर के नाम हालांकि टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी के तमाम बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं. सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में 15921 रन बनाए हैं और वह लंबे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. सचिन तेंदुलकर ने अपने टेस्ट करियर में 51 शतक जड़े. जैक कैलिस 45 शतक के साथ टेस्ट क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं.

17 साल की उम्र में लगाया शतक
संगाकारा के नाम टेस्ट क्रिकेट में 38 शतक दर्ज हैं और वह सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. संगाकारा हालांकि सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में छठे पायदान पर हैं. 

सचिन तेंदुलकर ने 16 साल की उम्र में ही टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू कर लिया था. इतना ही नहीं 17 साल 107 दिन की उम्र में सचिन टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए थे. 2002 में ही सचिन तेंदुलकर को विजड्न ने दुनिया का दूसरा सबसे बेहतरीन बल्लेबाज करार दिया था. सचिन दुनिया के अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक दर्ज है. वनडे क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम ही दर्ज है.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :