मीडिया Now - केंद्रीय गृह सचिव ने राज्यों के मुख्य सचिव को लिखा पत्र, कहा- Unlock को लेकर चेताया, टीकाकरण तेज करने को कहा

केंद्रीय गृह सचिव ने राज्यों के मुख्य सचिव को लिखा पत्र, कहा- Unlock को लेकर चेताया, टीकाकरण तेज करने को कहा

medianow 20-06-2021 11:59:10


नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के मामलों में कमी के बीच केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है. उन्होंने राज्यों में टेस्ट ट्रैक और ट्रीट की रणनीति को जारी रखने के लिए कहा है. उन्होंने कहा है कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि टेस्टिंग रेट कम ना हो. इसके अलावा राज्यों से वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने के लिए कहा गया है.

गृह मंत्रालय की तरफ से जारी पत्र में कहा गया है कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान कई राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े थे. कई राज्यों ने संक्रमण रोकने के लिए पाबंदियां लगाई थीं. अब कोरोना के मामले कम होने के साथ ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने पाबंदियों में छूट देने शुरू कर दी है. गृह सचिव ने पत्र में लिखा है कि मैं इस बात पर जोर देना चाहूंगा कि पांबदियों में छूट जमीनी हकीकत के बारे में जानने के बाद लिया जाना चाहिए. केस कम होने के बाद  गतिविधियों के लिए ढील देना जरूरी है लेकिन यह काम पूरी सतर्कता के साथ किया जाना चाहिए.

पाबंदियों में छूट के दौरान  यह बेहद जरूरी है कि कोरोना संबंधी नियमों का पालन किया जाए, टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट और वैक्सीनेशन जरूरी है. कोरोना के नियमों के पालन की निगरानी की जानी चाहिए. मास्क, सेनेटाइजर, सोशल डिस्टेंसिंग, बंद जगहों पर उचित वेंटिलेशन होना चाहिए. कुछ राज्यों में सख्ती में ढील देने के बाद फिर से भीड़ जुटने लगी है. इस बात का ध्यान दिया जाना चाहिए कि ऐसी लापरवाही ना होने पाए. आर्थिक गतिविधियों को अनुमित देने के साथ ही कोरोना के नियमों का पालन लगातार जारी रहना चाहिए.

कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट रणनीति जरूरी है. यह समस्या गंभीर है, स्थिति को ध्यान में रखते हुए टेस्टिंग कम नहीं होनी चाहिए. केंद्र की तरफ से जारी सभी नियमों का पालन किया जाना चाहिए. केंद्रीय गृह सचिव की तरफ से लिखे गए पत्र में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए वैक्सीन सबसे अहम है. इसलिए सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश वैक्सीनेशन पर जोर दें. ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाए.

 

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :