मीडिया Now - महाराष्ट्र में कोरोना वैक्सीन की कमी, कई सेंटर हुए बंद, जानिए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने क्या कहा?

महाराष्ट्र में कोरोना वैक्सीन की कमी, कई सेंटर हुए बंद, जानिए स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने क्या कहा?

medianow 07-04-2021 15:31:27


मुंबई। महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि हमारे पास विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर पर्याप्त वैक्सीन खुराक उपलब्‍ध नहीं है, खुराक की कमी के की वजह से हमें लोगों को वापस भेजना पड़ रहा है। हमने केंद्र से मांग की है कि 20 से 40 वर्ष तक के लोगों को भी प्राथमिकता के आधार पर कोरोना वैक्‍सीन की खुराक दी जानी चाहिए।  

कोरोना वैक्‍सीन की कमी को लेकर मुंबई के मेयर किशोरी पेडेकर का कहना है कि  मुंबई में COVID-19 वैक्सीन की खुराक की कमी है। कल, हमारे पास 1,76,000 वैक्सीन की खुराक थी लेकिन आने वाले दिनों में हमें और टीकों की आवश्यकता होगी। राजेश टोपे ने बताया हम पुणे, मुंबई, नासिक और राज्य के अन्य हिस्सों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं।

राज्‍य में प्रतिदिन 12 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्‍पादन होता है और राज्‍य में एक दिन में 7 टन ऑक्‍सीजन की खपत है। हम नजदीकी राज्यों से मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की मांग कर रहे हैं। अगर आवश्‍यकता पड़ी तो हमें उन उद्योगों को बंद करना होगा जहां ऑक्‍सीजन का उपयोग किया जाता है। लेकिन मरीजों के लिए ऑक्‍सीजन की आपूर्ति को प्रभावित नहीं होने देंगे।  

बता दें कि  महाराष्ट्र में दिनोंदिन हालात चिंताजनक होती जा रही है। बीते 24 घंटों में यहां कोरोना संक्रमण के  55469 नए मामलों की पुष्टि हुई है और  297 संक्रमितों की मौत दर्ज की गई है।  34256 लोगों को स्‍वस्‍थ पाये जाने पर अस्‍पताल से घर भेजा जा चुका है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार राज्‍य  में कोरोना संक्रमण के कुल 31,13,354 मामले हैं, जिनमें से  4,72,283 मरीज सक्रिय हैं। कुल 25,83,331 अब तक स्‍वस्‍थ हो चुके हुए। इस महामारी के कारण अब तक  56,330 लोगों की जान जा चुकी है। 

बीएमसी ने भी मानी शॉर्टेज की बात

बहन्मुंबई नगर निगम ने भी यह बात कही है कि राज्य में कोविड वैक्सीन की शॉर्टेज है और ये 'जल्द ही खत्म होने वाले हैं।' मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि 'मुंबई में वैक्सीन का स्टॉक खत्म होने वाला है। हम सबसे ज्यादा डोज सरकारी अस्पतालों को दे रहे हैं। हमारे पास कोविशील्ड की बस एक लाख से कुछ ज्यादा डोज ही बची हैं। राजेश टोपे ने इसे लेकर केंद्र से बात की है।' उन्होंने कहा कि केंद्र से कहा गया है कि जल्द ही ज्यादा कोविड वैक्सीन की सप्लाई करें वर्ना राज्य में वैक्सीन की दूसरी डोज देना मुश्किल हो जाएगा।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :