मीडिया Now - पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था बद से बदतर, सड़कें और एयरपोर्ट गिरवी रखने पर मजबूर इमरान सरकार

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था बद से बदतर, सड़कें और एयरपोर्ट गिरवी रखने पर मजबूर इमरान सरकार

medianow 23-06-2021 23:21:39


नई दिल्ली। खस्ताहाल पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था की सेहत लगातार बद से बदतर होती चली जा रही है. आलम यह है कि पाकिस्तान सरकार को अब अपनी सड़कें और एयरपोर्ट भी गिरवी रखने पड़ रहे हैं. इस कड़ी में इमरान सरकार ने आधा दर्जन से अधिक सार्वजनिक परिवहन सम्बंधी सम्पत्तियों के बदले कर्ज लेने का फैसला किया है.

इमरान खान सरकार के हालिया फैसले के मुताबिक इस्लामिक सुकूक बॉन्ड के जरिए पैसे जुटाने की कवायद में कई महत्वपूर्ण एक्सप्रेसवे और एयरपोर्ट गिरवी रखे जाने हैं. पाकिस्तानी मीडिया में सूचना मंत्री फवाद चौधरी के हवाले से छपी खबरों के मुताबिक इस्लामिक बैंकिंग को बढ़ावा देने वाले सुकूक बॉन्ड के जरिए धन जुटाया जाएगा. इस कड़ी में इस्लामाबाद एक्सप्रेसवे इस्लामाबाद पेशावर मोटर वे और इस्लामाबाद लाहौर और मुल्तान के एयरपोर्ट गिरवी रखे जाएंगे. सुकूक बॉन्ड घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों के लिए खुले होंगे.

हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब पाकिस्तान में सुकूक बॉन्ड के जरिए कर्ज पर धन जुटाया गया हो. नवम्बर 2017 में पाकिस्तान ने बॉन्ड के जरिए 2.5 अरब डॉलर जुटाए थे जिनमें से 1 अरब डॉलर 5 साल की अवधि के लिए जारी सुकूक बॉन्ड के सहारे जमा हुए थे. साथ ही माना जा रहा है कि पाक सरकार बजट घाटे को पाटने के लिए बॉन्ड के जरिए धन जुटाने की है. 

सुकूक दरअसल, शरिया सम्मत कर्ज प्रणाली है जिसमें कर्ज से होने वाली आय को जहां हलाल माना जाता है वहीं उसके जरिए जुटाए गए पैसे का इस्तेमाल भी हलाल कामों में ही किया जाता है. मुस्लिम बहुल देशों में सुकूक बॉन्ड आसान कर्ज का जरिया बन रहे हैं. बीते दिनों सऊदी अरब की अरामको तेल कम्पनी ने डॉलर की बहुलता वाले सुकूक बॉन्ड जारी करने का एलान किया है.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :