मीडिया Now - महानिदेशक शिक्षा की अध्यक्षता में गठित समिति ने सौपा शासन को उतराखंड बोर्ड की 10वी और 12वी की परीक्षा में अंको का फॉर्मूला

महानिदेशक शिक्षा की अध्यक्षता में गठित समिति ने सौपा शासन को उतराखंड बोर्ड की 10वी और 12वी की परीक्षा में अंको का फॉर्मूला

medianow 24-06-2021 18:50:50


देहरादून। शिक्षा महानिदेशक विनयशंकर पांडेय की अध्यक्षता में गठित समिति ने उत्तराखंड बोर्ड के 10वीं व 12वीं के रिजल्ट के लिए अंकों के निर्धारण को लेकर रिपोर्ट शासन को सौंप दी है। समिति ने तय किया कि संस्थागत छात्र-छात्राओं के लिए अंकों का फार्मूला व्यक्तिगत परीक्षार्थी के रूप में पंजीकृत छात्र-छात्राओं पर भी लागू होगा। कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप की वजह से उत्तराखंड बोर्ड 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं रद की गई थीं। इन परीक्षाओं के लिए बोर्ड में 2.71 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं।

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय सभी छात्र-छात्राओं को प्रोन्नत करने की घोषणा कर चुके हैं। परीक्षाएं रद होने के बाद इन दोनों कक्षाओं के रिजल्ट को अंकों के निर्धारण के लिए शासन ने शिक्षा महानिदेशक की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय समिति गठित की थी। समिति ने अंकों के निर्धारण का फार्मूला तय कर लिया है। बीते रोज शिक्षा मंत्री इस फार्मूले को मंजूरी दे चुके हैं। साथ ही शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम को उक्त रिपोर्ट सौंपने की पुष्टि की।

10वीं के रिजल्ट के लिए नौवीं की कक्षा में प्राप्तांकों का 75 फीसद और 10वीं में आंतरिक मूल्यांकन के अंकों का 25 फीसद जुड़ेगा। 12वीं के रिजल्ट के लिए तय फार्मूले के मुताबिक 10वीं कक्षा के प्राप्तांकों का 50 फीसद, 11वीं कक्षा के प्राप्तांकों का 40 फीसद और 12वीं कक्षा के आंतरिक मूल्यांकन के अंकों का 10 फीसद अंक जोड़े जाएंगे। विद्यालयी शिक्षा की तर्ज पर ही संस्कृत शिक्षा में भी रिजल्ट घोषित किया जाएगा। शिक्षा मंत्री संस्कृत शिक्षा परिषद को इसके आधार पर रिजल्ट तैयार करने के निर्देश दे चुके हैं।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :