मीडिया Now - कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट से बचना है तो बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी, डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट से बचना है तो बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी, डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

medianow 26-06-2021 12:44:24


कोरोना की दूसरी लहर ने लोगों के अंदर दहशत पैदा कर दी है. अब तीसरी लहर की आहट ने लोगों को परेशान कर रखा है. कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए लोग पूरी कोशिश कर रहे हैं. ऐसे में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. क्योंकि जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है उन्हें जल्दी ही बीमारियां घेर लेती हैं.

ऐसे लोगों में कोरोना वायरस का खतरा भी बढ़ जाता है. खासतौर से बदलते मौसम में लोगों की इम्यूनिटी ज्यादा कमजोर हो जाती है. ऐसे में आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना चाहिए. आज हम आपको ऐसी 5 चीजें बता रहे हैं जिनसे आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं.

1- मशरूम- मशरूम खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. मशरुम में विटामिन डी और दूसरे कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं. मशरुम हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है. इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आपको मशरूम खाना चाहिए.

2- नारियल तेल- इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको खाना पकाने में नारियल के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. कई लोग अपने स्वास्थ्य के हिसाब से भी तेल इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में खाना बनाने के लिए नारियल भी अच्छा ऑप्शन है. इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है. 

3- पुदीना- पुदीना के पत्तों से भी इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसमें काफी मात्रा में विटामिन सी, फॉस्फोरस और कैल्शियम होता है. गर्मियों में पुदीना खाने से रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है.

4- पालक- इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां अच्छा ऑप्शन है. आप खाने में पालक खा सकते हैं. इससे स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं. पालक में आयरन, विटामिन और फाइबर भरपूर होता है. इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है.

5- ब्रोकली- ब्रोकली खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. आप सलाद, सब्जी और सूप के रूप में ब्रोकली खा सकते हैं. ब्रोकली खाने से शरीर को विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मिलते हैं और इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.

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