मीडिया Now - यूपी विधानसभा चुनाव में BSP और AIMIM का गठबंधन संभव, दोनों दलों के नेताओं की बातचीत जारी

यूपी विधानसभा चुनाव में BSP और AIMIM का गठबंधन संभव, दोनों दलों के नेताओं की बातचीत जारी

medianow 26-06-2021 18:17:26


लखनऊ। यूपी में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं लेकिन सियासी सरगर्मियां अभी से तेज हो चुकी हैं. इस बीच खबर है कि मायावती की पार्टी बहुजन समाज पार्टी और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) का गठबंधन हो सकता है. ये दोनों पार्टियां अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में एक साथ मैदान में उतर सकती हैं. एआईएमआईएम यूपी के प्रदेश अध्यक्ष शौकत अली ने कहा कि इस गठबंधन को लेकर दोनों पार्टी के नेताओं के बीच बातचीत चल रही है.

गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव में अपने प्रदर्शन से सबको चौंकाने वाली एआईएमआईएम यूपी में भी अपना भविष्य तलाश रही है. एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने बीते महीनों में अलग-अलग राजनीतिक दलों के नेताओं से मुलाकात भी की थी. इसमें ओम प्रकाश राजभर और शिवपाल यादव जैसे नेताओं का नाम शामिल है.

पिछली बार क्या रहे थे नतीजे?
उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा सीटें हैं. पिछली बार हुए विधानसभा चुनाव में बीएसपी कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई थी. पार्टी ने विधानसभा की सभी सीटों पर चुनाव लड़ा था लेकिन उसके खाते में महज 19 सीटें ही आ पाई थीं. उसे कुल 22.23 फीसदी वोट मिले थे. वहीं ओवैसी की पार्टी ने भी पिछली बार के विधानसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमाई लेकिन उसका खाता तक नहीं खुल सका था. एआईएमआईएम ने 38 सीटों पर चुनाव लड़ा था.

सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी बीजेपी
साल 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. बीजेपी को विधानसभा चुनावों में 41.57 फीसदी वोट मिले थे और उसने 312 सीटों पर जीत दर्ज की थी. बीजेपी ने विधानसभा की 403 में से 384 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. बीजेपी का दावा है कि वो अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में इससे बेहतर प्रदर्शन करेगी.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :