मीडिया Now - टीम इंडिया से पुजारा की होगी छुट्टी, टेस्ट में कोहली कर सकते हैं नंबर 3 पर बल्लेबाजी

टीम इंडिया से पुजारा की होगी छुट्टी, टेस्ट में कोहली कर सकते हैं नंबर 3 पर बल्लेबाजी

medianow 27-06-2021 11:56:00


नई दिल्ली। इंडियन क्रिकेट टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों 8 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा है. टीम इंडिया पिछले पांच सालों में बेहतरीन क्रिकेट खेलती आई है. लेकिन अब टीम की बल्लेबाजी पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं. अगस्त-सितंबर में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय बल्लेबाजी क्रम में बदलाव के संकेत मिले हैं. ऐसा दावा किया जा रहा है कि इंग्लैंड के खिलाफ विराट कोहली खुद को नंबर तीन पर आजमा सकते हैं.

पांच मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले बदलावों पर टीम मैनेजमेंट बेहद गंभीरता से विचार कर रहा है. चेतेश्वर पुजारा फिलहाल सबसे ज्यादा निशाने पर हैं और उन पर टीम से ड्रॉप होने की तलवार लटक रही है. पुजारा के बाहर होने की स्थिति में विराट कोहली नंबर तीन पर खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं.

अंजिक्य रहाणे वैसे तो इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम के उपकप्तान हैं. लेकिन अब उनका नंबर भी टीम में पक्का नहीं है. दरअसल, रहाणे के भी लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं करने की वजह से अब दूसरे बल्लेबाजों को मौका मिलने की संभावना काफी बढ़ गई है. 

केएल राहुल को मिल सकता है मौका
केएल राहुल और हनुमा विहारी वो दो खिलाड़ी हैं जो कि पुजारा और रहाणे को टीम में रिप्लेस कर सकते हैं. राहुल ने अब तक टेस्ट क्रिकेट बतौर ओपनर ही खेला है. लिमिटिड ओवर्स में राहुल हालांकि मिडिल ऑर्डर में इंडिया के लिए गेम चेंजर साबित हो रहे हैं. अब इंडिया ने टेस्ट में भी राहुल पर मिडिल ऑर्डर में दांव लगाने का मन बना लिया है.

हनुमा विहारी के खेलने का स्टाइल लगभग पुजारा जैसा ही है. विहारी पिच पर काफी देर टिकने की क्षमता रखते हैं. विहारी हालांकि जरूरत पड़ने पर थोड़ा तेजी से भी बल्लेबाजी कर लेते हैं. इसलिए विहारी विराट कोहली के प्लान में फिट बैठ सकते हैं.

पुजारा की बात करें तो उनके लिए पिछले तीन साल बेहद निराशाजनक रहे हैं. पुजारा पिछले 18 टेस्ट से शतक नहीं लगाए पाए हैं और उनका बल्लेबाजी औसत इस दौरान करीब 27 का रहा है. इतना ही नहीं पुजारा के स्ट्राइक रेट में भी भारी गिरावट देखने को मिली है. पिछली 30 पारियों में पुजारा का स्ट्राइक रेट भी 30.20 ही रहा है.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :