मीडिया Now - आलू बुखारा खाने से मिलती है बड़ी बड़ी बीमारियों से लड़ने में मदद, जानिए हैरान करने वाले फायदे

आलू बुखारा खाने से मिलती है बड़ी बड़ी बीमारियों से लड़ने में मदद, जानिए हैरान करने वाले फायदे

medianow 08-04-2021 15:59:17


हर मौसम में कोई न कोई फल ऐसा होता है जो की बहुत ही ज्यादा गुणकारी होता है और साथ ही वह कई बीमारियों से लड़ने में भी हमारी मदद करता है। कहा जाता है की दिन भर में एक फल का सेवन अवश्य करना चाहिए। फल का सेवन करने से हमको कई बीमारियों से बचाव करने में तो मदद मिलती ही है साथ ही कई सारी ऐसी बीमारियाँ है जिनसे लड़ने में भी मदद मिलती है जिंका कोई इलाज नहीं है।

आज हम बात कर रहे हैं इस मौसम की जान आलू बुखारे के बारे में । यह महरून लाल रंग का एक फल होता है। जो कि खाने में मीठा और खट्टा होता है। इसको कई लोग नमक लगा कर भी सेवन करते हैं। इसमें कई तरह के पोषक तत्व भी पाये जाते हैं। यह तत्व हमको कई बीमारियों से ही नही बल्कि स्किन की भी परेशानियों से बचाने का काम करते हैं। आइये जानते हैं इस फल के बारे में किंकया है इसके फायदे ।

आलू बुखारा में मौजूद विटमिन्स के कारण यह हड्डियों को मजबूत रखने में मददगार है। आलू बुखारे में मौजूद फाइट्रोन्यूट्रियंट्स महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में भी सहायक है। इसलिए आलू बुखारे के सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत होंगी और हड्डी फ्रैक्चर का खतरा भी कम होगा।

आलू बुखारा डायबिटीज, मोटापा, बीपी, के साथ साथ स्किन के लिए भी आलूबुखारा काफी फायदेमंद है। इसमें ऐंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं तो त्वचा को चमकदार और हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। आलूबुखारा खाने के अलावा इसका फेस पैक बनाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 1 आलू बुखारा को मैश करें और उसमें, 1 चम्मच बेसन और 1 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट का अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करें।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :