मीडिया Now - भारत के पास है क्लीन स्वीप से बचने का मौका, लेकिन सामने है यह परेशानी

भारत के पास है क्लीन स्वीप से बचने का मौका, लेकिन सामने है यह परेशानी

medianow 03-07-2021 13:12:50


नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम और इंग्लैंड आज तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में आमने सामने होंगे. इंग्लैंड पहले दोनों मुकाबले जीतकर सीरीज अपने नाम कर चुका है. भारत के पास हालांकि तीसरा वनडे जीतकर अपना सम्मान बचाने और क्लीन स्वीप से बचने का मौका है. शानदार फॉर्म में चल रही कप्तान मिताली राज का तीसरे वनडे से पहले फिट होना भारत के लिए राहत की बात है. लेकिन भारत को अपनी उपकप्तान हरमनप्रीत कौर से भी बड़ी पारी खेलने की उम्मीद होगी. 


भारतीय टीम के लिए पिछले कुछ वनडे अच्छे नहीं रहे हैं. मिताली राज की अगुवाई वाली टीम पिछले 7 में से 6 वनडे गंवा चुका है और उसके लिए लय हासिल करने में मुश्किल हो रही है. भारत को घरेलू धरती पर दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम से हार झेलनी पड़ी थी और अब उस सीरीज में सूपड़ा साफ होने का खतरा मंडरा रहा है.

इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में भारतीय गेंदबाजों ने प्रदर्शन में बेहद सुधार किया है. लेकिन लचर बल्लेबाजी के कारण फिर से टीम को हार का सामना करना पड़ा. लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहने के कारण कप्तान मिताली पर बोझ काफी बढ़ जा रहा है, जिससे उनका खेल भी प्रभावित हो रहा है.

हरमनप्रीत के खराब फॉर्म ने बढ़ाई परेशानी
टीम के लिए सबसे अधिक चिंता का सबब उपकप्तान हरमनप्रीत कौर की लचर बल्लेबाजी है जिनके प्रदर्शन में पिछले चार साल से निरंतरता नहीं रही है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2017 विश्व कप में 171 रन की शानदार पारी के बाद वह सिर्फ दो मैचों ही अर्धशतक लगा सकी हैं. इस दौरान उन्हें 28 मैचों में 22 बार बल्लेबाजी का मौका मिला.

मिताली और जेमिमा रोड्रिग्स के अलावा पूनम राउत, दीप्ति शर्मा और तानिया भाटिया के पास बड़े शॉट खेलने की क्षमता नहीं है. इसी वजह से सलामी बल्लेबाजों स्मृति मंधाना और 17 साल की शेफाली वर्मा पर बहुत दबाव बन रहा है. शेफाली ने हालांकि दूसरे वनडे में 55 गेंद पर 44 रन बनाकर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने की कोशिश की है. लेकिन मिडिल ओवर्स में कोई भी खिलाड़ी तेजी से रन नहीं बना पा रहा है. 

वहीं इंग्लैंड ने गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों ही डिपार्टमेंट में शानदार प्रदर्शन किया है. टैमी ब्यूमोंट और साइवर के अच्छे फॉर्म में होने साथ घरेलू टीम की कप्तान हीथर नाइट भारतीय आक्रमण के खिलाफ बड़े स्कोर खड़ा कर के सीरीज में बल्ले से मिली नाकामी को पीछे छोड़ना चाहेंगी.

टीमें इस प्रकार हैं :
भारत: मिताली राज (कप्तान), स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, पूनम राउत, हरमनप्रीत कौर (उप कप्तान), दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), स्नेह राणा, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, जेमिमा रोड्रिग्स, अरुंधति रेड्डी, पूजा वस्त्राकर, एकता बिष्ट, राधा यादव, पूनम यादव, प्रिया पूनिया, इंद्राणी रॉय (विकेटकीपर).

इंग्लैंड: हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्यूमोंट, केट क्रॉस, नैट साइवर, सोफिया डंकले, लॉरेन विनफील्ड-हिल, आन्या श्रबसोल, कैथरीन ब्रंट, सोफी एक्लेस्टोन, एमी जोन्स (विकेटकीपर), फ्रेया डेविस, टैश फारंट, सराह ग्लेन, मैडी विलियर्स, फ्रैन विल्सन, सारा ग्लेन, एमिली अर्लॉट.

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :