मीडिया Now - पोस्ट में हिंदू देवी-देवताओं की मान मर्यादा को ठेस पहुंचाने का मामला, दिल्ली पुलिस में ट्विटर के खिलाफ की गई शिकायत

पोस्ट में हिंदू देवी-देवताओं की मान मर्यादा को ठेस पहुंचाने का मामला, दिल्ली पुलिस में ट्विटर के खिलाफ की गई शिकायत

medianow 04-07-2021 18:57:43


नई दिल्ली। ट्विटर की मुश्किल एक बार फिर बढ़ने जा रही है. ट्विटर इंडिया के एमडी समेत ट्विटर के खिलाफ दिल्ली पुलिस को एक आपराधिक शिकायत दी गई है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि ट्विटर ने एक ऐसे हैंडल के खिलाफ किसी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं की, जिसमें हिंदू देवी देवताओं की मान मर्यादा को ठेस पहुंचाई गई है. हिंदू देवी मां काली की अभद्र व अश्लील पोस्ट लगाने वाले ट्विटर हैंडल के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई. 

दरअसल ट्विटर पर एक हैंडल है, रिपब्लिक एथीस्ट( republic atheist). जिस पर हिंदू देवी मां काली के प्रतिअभद्र व अश्लील पोस्ट लगाई गई है. भारत सरकार ने जो नई गाइडलाइंस सोशल मीडिया के लिए तैयार की है, उसके अनुसार इस तरह की कोई भी विवादित पोस्ट जिससे देश के माहौल को कोई खतरा पैदा हो, उसके खिलाफ ट्विटर को खुद से कार्रवाई करते हुए पोस्ट को हटाने के साथ-साथ उस टि्वटर हैंडल के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. लेकिन यह विवादित पोस्ट अब भी टि्वटर पर देखी जा सकती है. इसलिए इस संबंध में पेशे से वकील आदित्य सिंह देशवाल ने दिल्ली पुलिस में यह शिकायत दी है.

आदित्य सिंह देशवाल ने कहा, "यह मामला मां काली से जुड़ा हुआ है. ट्विटर पर एक हैंडल है रिपब्लिक एथीस्ट( republic atheist), जिस पर मां काली के प्रति अभद्रता व अश्लीलता की गई है. इसी संबंध में मैंने दिल्ली पुलिस से शिकायत की है कि टि्वटर इंडिया एमडी, टि्वटर इंडिया के अन्य अधिकारियों के अलावा इस ट्विटर हैंडल को चलाने वाले व्यक्तियों आर्मिन नवाबी फाउंडर रिपब्लिक एथीस्ट और सुसन्ना मसन्तयरे सीईओ रिपब्लिक एथीस्ट के खिलाफ भी कार्रवाई की जाए. इनके खिलाफ आपराधिक मुकदमा दर्ज किया जाए."

उन्होंने कहा कि आर्मिन नवाबी ने 2020 में अपने पर्सनल ट्विटर हैंडल पर माँ काली का विवादित ग्राफ़िक व पोस्ट डाली थी. जिसके बाद ट्विटर पर उसे लोगों का गुस्सा झेलना पड़ा था. सुसन्ना मसन्तयरे ने भी ऐसा ही किया था और उसे भी लोगों की आलोचना झेलनी पड़ी थी. ट्विटर ने इस विवाद को देखते हुए दोनों के हैंडल ससपेंड कर दिए थे. लेकिन अब इन दोनों ने पिछले महीने ही रिपब्लिक एथीस्ट नामक अपने हैंडल पर फिर से वह विवादित पोस्ट डाल दी. जिसके लिए ट्विटर ने किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की. ये हैंडल अब भी चल रहा है और वह पोस्ट भी अभी तक इस हैंडल पर है.
 
उन्होंने कहा, "इससे पहले भी इंस्टाग्राम पर हिन्दू देवी देवताओं से जुड़ी विवादित सामग्री डाली गई थी. हमने उसमें पुलिस से शिकायत करने के साथ साथ दिल्ली हाई कोर्ट का भी दरवाजा खटखटाया था. जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने एफआईआर भी दर्ज की और इंस्टाग्राम को भी वह पोस्ट हटाने के लिए मजबूर होना पड़ा." ट्विटर व ट्विटर के एमडी के खिलाफ दिल्ली पुलिस को एक और शिकायत मिली है, जिसमें मां काली से जुड़े विवादित पोस्ट का मामला है. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि अभी शिकायत मिली है, जिसकी जांच की जा रही है. जो भी उचित कार्रवाई होगी, वह की जाएगी.
 

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :