मीडिया Now - शरीर में दिखें ये लक्षण, तो हो सकती है फोलिक एसिड की कमी, डाइट में शामिल करें ये चीजें

शरीर में दिखें ये लक्षण, तो हो सकती है फोलिक एसिड की कमी, डाइट में शामिल करें ये चीजें

medianow 06-07-2021 18:57:11


शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है. फोलेट भी एक ऐसा केमिकल है जो शरीर में डेमेज हो चुकी सेल्स को रिपेयर करने का काम करता है. इससे नई कोशिकाओं का निर्माण करने में भी मदद मिलती है. अगर आप अच्छा स्वास्थ्य चाहते हैं तो शरीर में इसकी पूर्ति होना बहुत जरूरी है. फोलिक एसिड को विटामिन बी-9 या फोलेट और फोलासीन के नाम से भी जानते हैं. फोलिक एसिड विटामिन बी-9 का वॉटर सॉल्यूबल फॉर्म होता है. मेंटल हेल्थ के लिए फोलिक एसिड बहुत जरूरी है. इसके अलाव रेड ब्लड सेल्स और डीएनए के लिए भी इसे हेल्पफुल माना जाता है. अगर आपको शरीर में फोलिस एसिड की कमी है तो आप इन लक्षणों से पहचान सकते हैं और खान-पान से भी इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं.

फोलिक एसिड क्यों है जरूरी? 
एक्सपर्ट्स के मुताबिक फोलिक एसिड हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. इससे हमारा पाचन अच्छा होता है और पेट संबंधी दिक्कतें कम होती हैं. कब्ज, जी मिचलाने और दस्त जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए फोलिक एसिड युक्त फूड्स का इस्तेमाल किया जाता है. पूरे शरीर में ऑक्सीजन का संचार सुचारू ढंग से हो इसके लिए भी फोलिक एसिड की जरूरत होती है. अगर आपके शरीर में फोलिक एसिड की कमी है तो आपको कई परेशानियां हो सकती हैं. 

फोलिक एसिड की कमी के लक्षण 
चिड़चिड़ापन
सांस फूलना 
गुस्सा आना
थकान महसूस 
कमजोरी आना
खून की कमी

गर्भावस्था में बहुत जरूरी है फोलिक एसिड
प्रेगनेंसी में फोलेट वाला भोजन लेने की सलाह दी जाती है. फोलिक एसिड प्रेग्नेंट महिलाओं के साथ-साथ शिशु की स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी है. इससे गर्भ में शिशु का मानसिक और शारीरिक विकास होता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार प्रेग्नेंसी में महिलाओं को कम से कम 400 माइक्रो ग्राम फोलेट की जरूरत होती है. ऐसे में गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट में विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर के साथ फोलिक एसिड भी जरुर शामिल करना चाहिए. 

फोलिक एसिड की कमी को कैसे दूर करें? 
आपको डाइट में ब्रोकली जरूर शामिल करनी चाहिए. आपको फिट रहने के लिए डेली 26 प्रतिशत फोलेट की जरूरत होती है. साथ ही इसमें पोटेशियम, कॉपर, जिंक जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. आपको हरी सब्जियां खूब खानी चाहिए. इनमें पर्याप्त मात्रा में फोलेट पाया जाता है. फोलेट का दूसरे सोर्स हैं कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज और अलसी के बीज. आपको अपनी डाइट में इन चीजों को भी जोड़ना चाहिए. इसके अलावा राजमा और चुकंदर में भी भरपूर मात्रा में फोलेट पाया जाता है.

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