मीडिया Now - Modi Cabinet 2.0: कैबिनेट विस्तार में आज 43 लोग लेंगे शपथ, पीएम आवास पहुंच चुके हैं ये नेता

Modi Cabinet 2.0: कैबिनेट विस्तार में आज 43 लोग लेंगे शपथ, पीएम आवास पहुंच चुके हैं ये नेता

medianow 07-07-2021 16:04:57


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री के रूप में मई 2019 में 57 मंत्रियों के साथ अपना दूसरा कार्यकाल शुरू करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  आज पहली बार केंद्रीय मंत्रिपरिषद में फेरबदल करने जा रहे हैं. आज शाम छह बजे राष्ट्रपति भवन के अशोक हॉल में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए शपथ ग्रहण समारोह में नए चेहरों को मोदी कैबिनेट में जगह दी जाएगी.

मंत्रिपरिषद में विस्तार और फेरबदल की अटकलें उस समय और पुख्‍ता हो गईं जब मंगलवार को केंद्रीय सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल नियुक्त कर दिया गया. इसके बाद तो कैबिनेट विस्‍तार और फेरबदल को लेकर चर्चाओं को बाजार गरम हो गया. बता दें कि जिन मंत्रियों के नामों पर चर्चा चल रही है उन्‍हें दिल्ली बुला लिया गया है. मौजूदा मंत्रिपरिषद में गहलोत सहित कुल 53 मंत्री हैं और नियमानुसार अधिकतम मंत्रियों की संख्या 81 हो सकती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर बुधवार सुबह से ही उन नेताओं और मंत्रियों का आना जाना जारी है, जिन्‍हें आज कैबिनेट में जगह मिल सकती है. खबर है कि कैबिनेट विस्तार से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी संभावित मंत्रियों से बात कर रहे हैं. पीएम मोदी सभी मंत्रियों से बात कर उन्‍हें आगे की रणनीति समझाएंगे और बेहतर काम करने का मंत्र भी देंगे.

ये नेता कैबिनेट विस्‍तार से पहले पहुंच चुके हैं पीएम आवास
1-ज्योतिरादित्य सिंधिया
2-सर्बानंद सोनोवाल
3-भूपेंद्र यादव
4-अनुराग ठाकुर
5-मीनाक्षी लेखी
6-अनुप्रिया पटेल
7-अजय भट्ट
8-शोभा करंदजले
9-सुनीता दुग्गा
10-प्रीतम मुंडे
11-शांतनु ठाकुर
12-नारायण राणे
13-कपिल पाटिल
14-पशुपति नाथ परस्ती
15-आरसीपी सिंह
16- जी कृष्ण रेड्डी
17- पुरुषोत्तम रूपला
18- अश्विनी वैष्णवी
19- मनसुख एल. मंडाविया
20- हरदीप पुरी
21- राजीव चंद्रशेखर
22- बीएल वर्मा
23-निसिथ प्रमाणिक
24 प्रतिभा भौमिकी
25-डॉ. भारती पवार
26-भागवत कराडी
27-एसपी सिंह बघेल
28- किरेन रिजिजू
29- आरके सिंह

खबर है कि नए मंत्रियों के साथ ही कुछ कैबिनेट मंत्रियों के पिछले काम को देखते हुए प्रमोट किया जा सकता है. जिन मंत्रियों को प्रमोट करने की बात चल रही है, उनमें केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी और केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रूपला का नाम शामिल है. बता दें कि अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए भी कैबिनेट में कई मंत्रियों को जगह दी जा सकती है. इसके साथ ही बीजेपी ने अभी से 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों की तैयारी भी शुरू कर दी है. ऐसे में कैबिनेट विस्‍तार में युवा चेहरों को मौका दिया जा सकता है. सरकार की कोशिश होगी कि कैबिनेट के जरिए जातीय समीकरण को भी साधा जाए, जिसका फायदा आगे आने वाले विधानसभा और लोकसभा चुनावों में मिल सके

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :