मीडिया Now - यूपी: श्रावस्ती जिला हुआ कोरोना मुक्त, जानिए सीएम योगी ने किसे दिया श्रेय

यूपी: श्रावस्ती जिला हुआ कोरोना मुक्त, जानिए सीएम योगी ने किसे दिया श्रेय

medianow 07-07-2021 17:41:41


लखनऊ। कोरोना की दूसरी लहर को लगभग काबू कर चुके उत्तर प्रदेश में रिकवरी दर और बेहतर होकर 98.6 फीसदी हो गई है जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश का श्रावस्ती जिला कोरोना मुक्त हो चुका है। मुख्यमंत्री योगी ने टीम-09 की बैठक में बुधवार को कहा कि लगातार कोशिशों से उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर की स्थिति नियंत्रण में है। श्रावस्ती में आज एक भी संक्रमित मरीज नहीं है। अब तक कोरोना संक्रमित हुए सभी मरीज उपचारित होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

 इस उपलब्धि का श्रेय जिले के जनप्रतिनिधियों, स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्करों, निगरानी समितियों, स्थानीय प्रशासन समेत सभी लोगों को है। उन्होंने कहा कि यदि एक सप्ताह तक जिले में कोरोना का कोई नया मामला नहीं आता है तो इस जिले को पुरस्कृत किया जायेगा। वास्तव में श्रावस्ती अन्य जिलों के लिये प्रेरणास्पद है। हालांकि कई अन्य जिलों में कोरोना के एक्टिव केस शून्य होने की कगार पर हैं। उन्होने जिले में एग्रेसिव टेस्टिंग को जारी रखने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं।      

 इस बीच श्रावस्ती के जिलाधिकारी टीके शीबू ने बताया कि सरकार के निर्देशों पर बीमारी पर नियंत्रण के लिये निगरानी समितियों ने तेजी से कार्य किया। निगरानी के लिये जिले में नोडल अफसर बनाए गये। उनकी देखरेख में स्वास्थ्य सुविधाओं को जनपद के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाने का काम किया गया। उन्होंने श्रावस्ती की इस उपलब्धि के लिये लेखपालों के साथ-साथ स्वस्थयकर्मियों और उनके साथ बीमारी से लड़ाई में साथ देने वाले प्रत्येक व्यक्ति को बधाई दी है।           

पिछले 24 घंटे में प्रदेश में कोरोना के 120 नए मरीजों की पुष्टि हुई है, जबकि 191 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। 30 अप्रैल के बाद से एक्टिव केस में लगातार गिरावट हो रही है और वर्तमान में 1,947 एक्टिव केस हैं। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर और बेहतर होकर 98.6 प्रतिशत हो गई है। अब तक 16 लाख 82 हजार से अधिक प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।         

उन्होने बताया कि बीते 24 घंटे 2,57,857 कोविड सैम्पल की जांच की गई और पॉजिटिविटी दर 0.04 फीसदी से कम रही। प्रदेश में अब तक 05 करोड़ 95 लाख 89 हजार से अधिक टेस्ट हो चुके हैं। यह देश में किसी एक राज्य द्वारा की गई सर्वाधिक कोविड टेस्टिंग है। पिछले 24 घंटे में 10 लाख से अधिक प्रदेशवासियों ने टीका-कवर प्राप्त किया। अब तक 03 करोड़ 45 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है।

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :